भारतीय उपभोक्ताओं के लिए स्वास्थ्यवर्द्धक खाद्य समाधान मुहैया करा रही कारगिल

भारतीय उपभोक्ता इन दिनों स्वास्थ्य और अच्छी सेहत को काफी प्राथमिकता दे रहे हैं। इसे देखते हुए कारगिल इंडिया का कारगिल इनोवेशन सेंटर (सीआईसी) स्थानीय स्वाद और प्राथमिकताओं के लिए सबसे उपयुक्त खाद्य समाधान के लिए अपने अंतर्दृष्टि आधारित नवाचार के साथ आगे बढ़ रहा है।

भारतीय उपभोक्ता इन दिनों स्वास्थ्य और अच्छी सेहत को काफी प्राथमिकता दे रहे हैं। इसे देखते हुए कारगिल इंडिया का कारगिल इनोवेशन सेंटर (सीआईसी) स्थानीय स्वाद और प्राथमिकताओं के लिए सबसे उपयुक्त खाद्य समाधान के लिए अपने अंतर्दृष्टि आधारित नवाचार के साथ आगे बढ़ रहा है।

सीआईसी बेकरी, खाद्य सेवा, डेयरी और पेय, विशेष पोषण, स्नैक्स और कन्फेक्शनरी श्रेणियों में नए उत्पाद बनाने के लिए बड़े और छोटे से मध्यम दोनों प्रकार के खाद्य निर्माताओं के साथ काम करता है। कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि भारत में परिचालन के अपने पहले सफल वर्ष के बाद सीआईसी ने खाद्य समाधानों में कारगिल की व्यापक वैश्विक विशेषज्ञता और भारतीय उपभोक्ताओं के रुझानों मुताबिक स्थानीय रूप से विकसित कुछ उत्पाद विकसित किया है। सीआईसी का उद्घाटन 2022 में हुआ था।

वैश्विक खाद्य और पेय उद्योग पर कारगिल के स्वामित्व वाले ट्रेंडट्रैकर 2023 अध्ययन में कुछ ऐसे रुझानों पर प्रकाश डाला गया है जिन पर कंपनी अपने ग्राहकों के साथ काम कर रही है। अध्ययन के मुताबिक, उपभोक्ता आज स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रहे हैं और स्वस्थ विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। वे अपने भोजन और पेय पदार्थों के विकल्पों के बारे में सोच समझ कर निर्णय ले रहे हैं। इनमें शामिल हैं:

- महामारी के बाद प्रतिरक्षा बढ़ाने, पाचन स्वास्थ्य, आंत स्वास्थ्य और उच्च फाइबर सामग्री पर ध्यान काफी बढ़ गया है।

- प्रोटीन के वैकल्पिक स्रोतों की तलाश की जा रही है क्योंकि उपभोक्ता प्राकृतिक पौधों पर आधारित स्रोतों के माध्यम से अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करना चाहते हैं।

- उपभोक्ता स्वास्थ्यप्रद सामग्री का चयन कर रहे हैं और कम परिचित और अधिक प्राकृतिक सामग्री वाले उत्पादों को प्राथमिकता दे रहे हैं। भारत में 82 फीसदी उपभोक्ता उत्पाद खरीदते समय पैकेट पर दिए गए स्वास्थ्य दावे को पढ़ते हैं।

- स्वच्छ लेबल उत्पाद उपभोक्ताओं को पसंद आते हैं और 10 में से 9 उपभोक्ता सक्रिय रूप से अपने लिए योग्य उत्पादों की तलाश करते हैं।

कारगिल अध्ययन से पता चलता है कि 28 फीसदी भारतीयों ने पिछले 12 महीनों में स्वादिष्ट स्नैक्स की खपत बढ़ाई है, जो उनकी प्राथमिकताओं में बदलाव का संकेत है। 39 फीसदी उपभोक्ता अपने स्नैक्स को 'स्वादिष्ट लेकिन स्वस्थ' बनाना पसंद करते हैं।

कारगिल के खाद्य समाधान कारोबार (दक्षिण एशिया) के मार्केटिंग और कमर्शियल एक्सिलेंस प्रमुख सुबिन सिवन ने कहा, “भारत एक जीवंत उपभोक्ता बाजार है जो खाद्य और पेय निर्माताओं के लिए विकास की अपार संभावनाएं प्रदान करता है। स्वास्थ्यवर्धक और स्वाद से भरपूर उत्पादों की बढ़ती मांग के साथ हमारे ग्राहक नवोन्मेषी समाधानों के लिए हम पर भरोसा करते हैं।

हम अपने ग्राहकों की रणनीतिक प्राथमिकताओं को पूरा करने और उनकी पसंद में अपनी भूमिका को मजबूत करने के लिए रुझान आधारित अनुकूल खाद्य उत्पाद बनाने के लिए भारतीय बाजार में उपभोक्ता अंतर्दृष्टि और गहरे अनुभव के साथ अपनी वैश्विक विशेषज्ञता का लाभ उठाते हैं।"

कारगिल इनोवेशन सेंटर द्वारा भारत के लिए विकसित किए गए उत्पादों में प्रोटेक्स डीएस भी शामिल है। यह भारत में विकसित एक अभूतपूर्व वाइटल व्हीट ग्लूटेन विकल्प है, जिसे ब्रेड और रस्क निर्माताओं के लिए लागत दक्षता और कार्यात्मक श्रेष्ठता बढ़ाने, गेहूं पर निर्भरता कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका उपयोग बेकिंग में एक प्रमुख सामग्री के रूप में किया जाता है।

इसी तरह, इलीट च्वॉइस भारत की पहली स्वादयुक्त कुकी शॉर्टनिंग, ट्रांस-फैट मुक्त फैट है जो कुकीज को लंबे समय के लिए हल्का, कुरकुरा और स्वादिष्ट बनाती है और उपभोक्ता अनुभव को बढ़ाती है। सीआईसी में विकसित संशोधित लिपिड मूंगफली का मक्खन, फैट स्प्रेड, चॉकलेट स्प्रेड, रेडी-टू-यूज थेराप्यूटिक फूड, फ्रोजन फ्लैटब्रेड और अन्य विभिन्न खाद्य उत्पाद तेल को अलग करने के प्रबंधन करने में मददगार है। क्लासिक गोल्ड, एक हल्का बेकरी शॉर्टिंग है जिसका उपयोग पफ और पैटीज को हल्का और स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है।

इसके अलावा, सीआईसी भारतीय बाजार के लिए कारगिल के वैश्विक नवाचारों को अपना रहा है। रेडिप्योर और प्रोटेक्स E8001G - प्राकृतिक, पौधा आधारित मटर प्रोटीन है जो बेहतर स्वाद और प्रोटीन का एक स्वस्थ विकल्प प्रदान करता है। इसका उपयोग डेयरी और बेवरेज इंडस्ट्री द्वारा किया जाता है।

एपिकॉर आंत के स्वास्थ्य के लिए एक पोस्ट बायोटिक घटक है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। पोस्ट बायोटिक्स के प्रति उपभोक्ताओं के बढ़ते रुझान को ध्यान में रखते हुए कारगिल इनोवेशन सेंटर भारत में गमियों, चॉकलेट, चॉकलेट मिल्क शेक जैसे नए प्रयोगों के साथ डेयरी, कन्फेक्शनरी और बेकरी उद्योग के लिए प्रोटोटाइप का निर्माण कर रहा है।

कारगिल के फूड सॉल्यूशंस बिजनेस के बी2बी कमर्शियल लीडर (दक्षिण एशिया) कुणाल यादव ने कहा, “हम ग्राहकसंचालित दृष्टिकोण अपनाते हैं और अपने ग्राहकों के लिए एंड-टू-एंड फूड सॉल्यूशंस और पेशकश बनाने के लिए आरएंडडी (रिसर्च एवं डेवलेपमेंट) सहायता प्रदान करते हैं। हमने हाल ही में भारत में अपने सबसे बड़े बेकरी ग्राहकों में से एक के लिए अपने मूल्यवर्धित वसा समाधानों का उपयोग करके चिपचिपाहट की समस्या को हल करने में मदद की है। इसके अलावा, मटर प्रोटीन में हमारी पेशकश का उपयोग ग्राहकों द्वारा पाउडर पेय पदार्थों में किया जा रहा है।"

खाद्य नवाचार का केंद्र होने के अलावा, सीआईसी भारतीय खाद्य उद्योग में क्षमता निर्माण का समर्थन करते हुए परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक का भी काम रहा है। सीआईसी ने 100 से अधिक छोटे और मध्यम बेकर्स को सशक्त बनाया है।