उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के बाद 11 करोड़ 40 लाख रुपये जब्त किए गए

उत्तर प्रदेश में चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद राज्य की पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने अब तक लगभग 11.40 करोड़ रुपये नकदी जब्त की है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) अजय कुमार शुक्ला के अनुसार, 23 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 6.7 टन नशीले पदार्थ जब्त किए गए हैं

उत्तर प्रदेश में चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद राज्य की पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने अब तक लगभग 11.40 करोड़ रुपये नकदी जब्त की है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) अजय कुमार शुक्ला के अनुसार, 23 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के  6.7 टन नशीले पदार्थ जब्त किए गए हैं।उन्होंने कहा कि पुलिस, आयकर, आबकारी और नार्कोटिक्स विभाग सहित सभी  कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने वाले लोगों से निपटने और उन पर कठोर करवाई  करने के लिए सब  मिलकर काम कर रही हैं।

राज्य पुलिस ने 42 किलोग्राम तक के कीमती धातुएं भी जब्त की है  जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 72 लाख से  अधिक है। इस दौरान आबकारी विभाग और पुलिस विभाग ने राज्यव्यापी छापेमारी कर पांच लाख लीटर  से अधिक की अवैध शराब बरामद की है। इसकी कीमत लगभग 11.54 करोड़ रुपये  है।  

 राज्य में फरवरी और मार्च में होने चुनाव को  स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए अब तक  202 लाइसेंसी हथियार जब्त किए जा चुके है और 611 लाइसेंस रद्द किए गए हैं।  इसके अलावा 17 लाख 40 हजार लोगों को राज्य में आने से रोका गया। चुनाव के मतदान आचरण के तहत पुलिस ने 7 लाख 10 हजार से अधिक लाइसेंसी  हथियार राज्य के लोगों से जमा करा लिया गया है  

राज्य के अधिकारियों ने  राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 329 हथियारों के लाइसेंस जब्त किए हैं, जबकि 937 लाइसेंस भी रद्द कर दिए  हैं।  लगभग 25 लाख लोगों को सीआरपीसी के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इसके अलावा, चुनाव मानदंडों के उल्लंघन के आरोप में 309 लोगो पर विभिन्न धाराओं के तहत पूलिस ने एफ आई आर दर्ज किए हैं। इस दौरन रा  पुलिस ने 5,357 आग्नेयास्त्र, 5,587 कारतूस, 214 विस्फोटक और 132 बम जब्त किए हैं।

वहीं विजिलेंस टीमों ने पूरे यूपी में सार्वजनिक और निजी स्थानों से लगभग 56 लाख अधिक प्रचार सामग्री को हटा दिए है। इनमें दीवार पर बने ग्रैफिटी/लेखन, पोस्टर, बैनर और अन्य सामान शामिल हैं।