मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विधान सभा टिकटों को लेकर भाजपा असमंजस में

सत्तारूढ़ भाजपा ने गोरखपुर, प्रयागराज और अयोध्या सहित सभी प्रमुख धार्मिक शहरों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है लेकिन अभी भी वीआईपी निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। विधानसभा चुनाव में टिकट देने को लेकर भाजपा अभी भी अंजमजस में  हैं

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गोरखपुर, प्रयागराज और अयोध्या सहित सभी प्रमुख धार्मिक शहरों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, लेकिन अभी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आने वाली विधान सभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। विधानसभा चुनाव में टिकट देने को लेकर बीजेपी अभी भी अंजमजस में  है। 

वाराणसी  प्रधान मंत्री के प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ है। इसलिए बीजेपी उम्मीदवारों के चयन में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। वाराणसी में कुल आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। सूत्रों के अनुसार रोहनिया, पिंडरा, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी कैंट, अजगरा, शिवपुर और सेवापुरी में भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) वाराणसी में दो विधानसभा सीटों की मांग कर रही है।

2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने वाराणसी की आठ विधानसभा सीटों में से छह पर जीत हासिल की थी जबकि बीजेपी की सहयोगी अपना दल (एस) ने सेवापुरी विधानसभा सीट और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) ने अजगरा सीट पर जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार एक सहयोगी ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व में एसबीएसपी ने 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन किया है।

इस बीच कांग्रेस ने पहले ही वाराणसी में क्रमशः पिंडरा और रोहनिया निर्वाचन क्षेत्रों से अजय राय और राजेश्वर सिंह पटेल की उम्मीदवारी की घोषणा करके माहौल को दिलचस्प बना दिया है। अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व वाला अपना दल (एस) सेवापुरी के अलावा वाराणसी के एक अन्य निर्वाचन क्षेत्र रोहनिया या पिंडरा से चुनाव लड़ना चाहता है।

सूत्रों ने कहा कि अपना दल (एस) द्वारा भाजपा उम्मीदवारों के चयन के साथ-साथ वाराणसी में दो सीटों की मांग के मुद्दे को संतोषजनक ढंग से हल नहीं किया गया है इसलिए अंतिम निर्णय केंद्रीय नेतृत्व में उच्च स्तर पर ही लिए जाने की संभावना है।

इस बीच, भाजपा ने अब तक यूपी के लिए 37 महिलाओं सहित 295 उम्मीदवारों की घोषणा की है जबकि उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने चार सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। भाजपा उत्तर प्रदेश में अपना दल (एस) को 14 सीटें देने पर राजी हो गई है, छोटे सहयोगियों को 4-5 सीटें दी जाएंगी।

इसके अलावा भाजपा उत्तर प्रदेश की एक अन्य सहयोगी संजय निषाद के नेतृत्व वाली निषाद पार्टी को उम्मीदवार को  भाजपा अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ना चाहती है लेकिन संजय निषाद इसके लिए तैयार नहीं हैं।