कांग्रेस का वचन-पत्रः एमपी के किसानों की 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी, 2500 पर धान और 2600 रुपये क्विंटल पर गेहूं खरीद का वादा

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की जनता को लुभाने के लिए मंगलवार को अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया। पार्टी ने अपने घोषणा-पत्र को वचन-पत्र का नाम दिया है। इसमें मुख्य रूप से किसानों पर फोकस किया गया है। किसानों की कर्जमाफी सहित 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की खरीद और 2600 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं की खरीद करने का वादा किया गया है।

भोपाल में कांग्रेस का घोषणा-पत्र जारी करते प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता।

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की जनता को लुभाने के लिए मंगलवार को अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया। पार्टी ने अपने घोषणा-पत्र को वचन-पत्र का नाम दिया है। इसमें मुख्य रूप से किसानों पर फोकस किया गया है। किसानों की 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी सहित 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की खरीद और 2600 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं की खरीद करने का वादा किया गया है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा कमलनाथ और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने वचन-पत्र जारी किया। इसमें किसानों के अलावा महिलाओं और युवाओं को फोकस किया गया है। अपने वचन-पत्र में कांग्रेस ने कहा है कि राज्य में उसकी सरकार बनने पर किसानों के 5 हॉर्स पावर तक के सिंचाई के पंप को मुफ्त बिजली दी जाएगी। साथ ही उपभोक्ताओं को घरेलू उपयोग वाली 100 यूनिट तक बिजली के बिल माफ किया जाएगा और 200 यूनिट तक बिजली के बिल के लिए आधी कीमत वसूली जाएगी। इसका फायदा राज्य के एक करोड़ से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा।     

आम जनता को महंगाई से निजात दिलाने के लिए कांग्रेस ने 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। साथ ही वचन-पत्र में कहा गया है कि पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए शहरी इलाके में जितनी राशि दी जाती है, योजना के तहत उतनी ही राशि गांवों में भी घर बनाने के लिए दी जाएगी। साथ ही महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने का वादा किया गया है।

वचन-पत्र में 2 रुपये किलो की दर से गोबर खरीदने सहित कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू करने और 6 महीने में 4 लाख सरकारी पद भरने का वादा किया है। स्नातक बेरोजगारों को 3 हजार रुपये का भत्ता देने का वादा कांग्रेस ने किया है। कांग्रेस ने कहा है कि ​किसान आंदोलन एवं बिजली संबंधी झूठे व निराधार मुकदमों को सरकार बनने के बाद वापस लिया जाएगा। बहुदिव्यांगजनों की पेंशन की राशि को बढ़ाकर 2000 रुपये करने और ​जातिगत जनगणना कराने की भी बात वचन-पत्र में है। तेंदूपत्ता की मजदूरी की दर 4000 रुपये प्रति मानक बोरा करने का वादा किया गया है।

कांग्रेस ने​ पढ़ो-पढ़ाओ योजना के तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों को कक्षा 1 से 8वीं तक 500 रुपये, 9वीं-10वीं के लिए 1000 रुपये एवं 11वीं-12वीं के  बच्चों को 1500 रुपये हर महीने देने जैसे वादे भी किए हैं।