कांग्रेस ने एमपी, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, सपा ने भी एमपी में उतारे 9 उम्मीदवार

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने राजस्थान और मिजोरम को छोड़कर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में मध्य प्रदेश की 144, छत्तीसगढ़ की 30 और तेलंगाना की 55 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। इस बीच, एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में समाजवादी पार्टी ने भी मध्य प्रदेश की 9 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इससे कांग्रेस और सपा में विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन की कोशिश खत्म हो गई है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने राजस्थान और मिजोरम को छोड़कर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में मध्य प्रदेश की 144, छत्तीसगढ़ की 30 और तेलंगाना की 55 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।

इस बीच, एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में समाजवादी पार्टी ने भी मध्य प्रदेश की 9 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इससे कांग्रेस और सपा में विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन की कोशिश खत्म हो गई है। इन 9 सीटों में 4 ऐसी सीटें हैं जो सपा मांग रही थी लेकिन कांग्रेस की पहली सूची में इन सीटों के उम्मीदवार का भी नाम था जिसके बाद सपा ने अपनी सूची जारी कर दी। हालांकि, सपा जिन 4 सीटों चितरंगी, मेहगांव, भांडेर और राजनगर पर दावेदारी ठोक रही थी उनमें से 3 पहले से ही कांग्रेस के पास है। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने मेहगांव, भांडेर और राजनगर सीट जीती थी।

सपा को सबसे बड़ा झटका छतरपुर के बिजावर सीट पर कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार उतारने से लगा है। यह सीट 2018 में सपा ने जीती थी। इससे सपा काफी नाराज है। कांग्रेस ने इस सीट से चरण सिंह यादव को तो सपा ने डॉ. मनोज यादव को दिकट दिया है।    

मध्य प्रदेश की जिन 144 सीटों के लिए रविवार को उम्मीदवार घोषित किए गए हैं उनमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। कमलनाथ अपनी परंपरागत सीट छिंदवाड़ा से ही चुनाव लड़ेंगे। गोविंद सिंह को भी उनके मौजूदा विधानसभा क्षेत्र लहार से ही उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य कमलेश्वर पटेल को सिहावल, पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को राउ और उमंग सिंघार को गंधवानी से टिकट दिया गया है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने अब तक 136 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। सत्ता विरोधी लहर से जूझ रही भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते तथा पार्टी के कई अन्य सांसदों को विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा जिले के बुधनी से किस्मत आजमाएंगे। इस बार उन्हें एक ही सीट से लड़ाया जा रहा है जबकि इससे पहले वे दो सीटें पर लड़ते थे। इसके अलावा भाजपा ने मुख्यमंत्री के चेहरे की भी घोषणा नहीं की है। राज्य की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी।

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए जिन 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है उनमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। बघेल अपनी मौजूदा सीट पाटन से ही चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के उम्मीदवार और उनके रिश्तेदार विजय बघेल उन्हें चुनौती देंगे।

उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को भी उनके वर्तमान विधानसभा क्षेत्र अंबिकापुर से उम्मीदवार बनाया गया है। राज्य के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को दुर्ग-ग्रामीण, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत को सक्ती और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को कोंडागांव से टिकट दिया गया है। छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को मतदान होगा।

तेलंगाना के 55 उम्मीदवारों की कांग्रेस की पहली सूची में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और विधायक दल के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क तथा कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। रेवंत रेड्डी को कोडंगल सीट से और विक्रमार्क को मधीरा सीट से टिकट दिया गया है। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद उत्तम कुमार रेड्डी को हुजूरनगर से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अंजन कुमार यादव को मुशीराबाद से टिकट दिया गया है। तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 30 नवंबर को मतदान होगा।