Karnataka Elections 2023: रिकॉर्ड 72.67 फीसदी वोटिंग, एक्जिट पोल में कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी होने का अनुमान

चुनाव आयोग के मुताबिक, 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। इस दौरान 72.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया जो नया रिकॉर्ड है। 2018 के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 72.36 फीसदी मतदान हुआ था। छिटपुट हिंसा को छोड़कर राज्य में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। पांच एक्जिट पोल में खंडित जनादेश की भविष्यवाणी की गई है लेकिन कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी बनने का दावा किया गया है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को वोट डालने पहुंचे वोटर।

लोकसभा चुनाव से पहले अहम माने जा रहे कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को हुआ मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गया। राज्य के 5 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने 2,615 उम्मीदवारों के भाग्य पर मुहर लगा दी जिसका नतीजा 13 मई को आएगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक 72.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया जो नया रिकॉर्ड है। 2018 के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 72.36 फीसदी मतदान हुआ था। चुनाव आयोग गुरुवार को मतदान फीसद के अंतिम आंकड़े जारी करेगा।

छिटपुट हिंसा को छोड़कर राज्य में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। पांच एक्जिट पोल में खंडित जनादेश की भविष्यवाणी की गई है लेकिन कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी बनने का दावा किया गया है। एक्जिट पोल के मुताबिक, खंडित जनादेश की स्थिति में एचडी कुमारस्वामी की जनता दल (सेक्युलर) किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। राज्य में मुख्य रूप से सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

आज मतदान करने वालों में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा और डीवी सदानंद गौड़ा (दोनों भाजपा), सिद्धारमैया और जगदीश शेट्टार (दोनों कांग्रेस) शामिल हैं। इंफोसिस के चेयरमैन और आईटी उद्योग के दिग्गज एनआर नारायण मूर्ति अपनी पत्नी सुधा मूर्ति के साथ वोट देने पहुंचे।

हावेरी जिले के शिग्गांव से लगातार चौथी बार चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने वोट डालने के बाद कहा कि वह रिकॉर्ड अंतर से जीतेंगे। उन्होंने कहा, "भाजपा रिकॉर्ड सीटों के साथ जीतने जा रही है। पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी।"

मतदान समाप्त होने के बाद खबरिया चैनलों के आए एक्जिट पोल में खंडित जनादेश की भविष्यवाणी की गई है। 224 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 113 है। एबीपी न्यूज-सीवोटर के एक्जिट पोल में कांग्रेस को 107-119 सीटें मिलने का दावा किया गया है, जबकि भाजपा को 74-86 सीटें मिलने की बात कही गई है। वहीं जेडीएस को 23-35 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। एबीपी न्यूज-सीवोटर ने अपने एक्जिट पोल में कांग्रेस को 40 फीसदी, भाजपा को 35 फीसदी और जेडीएस को 17 फीसदी वोट मिलने का दावा किया है।  

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एक्जिट पोल में कांग्रेस को 105, बीजेपी को 85 और जेडीएस को 32 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। कन्नड़ न्यूज चैनल ईडिना द्वारा किए गए मतदान बाद सर्वे में न केवल पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया गया है बल्कि कहा गया है कि बीजेपी 65-67 से अधिक सीटें हासिल नहीं कर सकती है।

एनडीटीवी-लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस के बीजेपी से आगे रहने की संभावना है और सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं। हालांकि, इसके विपरीत, Zee News-Matrize के एक्जिट पोल में भाजपा के 103 से 115 सीटें जीतने, कांग्रेस के 79 से 91 सीटें और जेडीएस के 26-36 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है। कन्नड़ न्यूज चैनल सुवर्णा न्यूज और जन की बात ने भी भाजपा के सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा किया है। हालांकि, उनके सर्वे में भाजपा के मुकाबले कांग्रेस का वोट प्रतिशत ज्यादा रहने की बात कही गई है।