लोकसभा चुनाव: यूपी में 58 फीसदी, बंगाल में 78 फीसदी वोटिंग

चुनाव आयोग ने कहा कि पहले चरण में शाम 5 बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान चल रहा है। चुनाव आयोग ने कहा कि पहले चरण में शाम 5 बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम छह बजे तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आठ संसदीय क्षेत्रों पर 57.77 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। 

चुनाव आयोग के ऐप के मुताबिक, शाम छह बजे तक सहारनपुर में 63.29 फीसदी, मुरादाबाद में 57.83 फीसदी, कैराना में 59.62 फीसदी, नगीना में 59.17 फीसदी और पीलीभीत में 60.23 फीसदी वोटिंग हुई। बिजनौर में 54.68 फीसदी, मुजफ्फरनगर में 54.91 फीसदी और रामपुर में 52.42 प्रतिशत मतदान हुआ।   

पश्चिम बंगाल में 77.57 फीसदी, त्रिपुरा में 80.06 फीसदी, असम में 71.46 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 65.08 फीसदी, मध्यप्रदेश में 63.50 फीसदी और छत्तीसगढ़ में 63.41 फीसदी मतदान हुआ। जबकि उत्तराखंड में 53.77 फीसदी, तमिलनाडु में 62.27 फीसदी, राजस्थान 52.25 फीसदी और महाराष्ट्र में 55.35 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। इस चरण में सबसे कम 47.74 फीसदी मतदान बिहार में हुआ है। 

सपा ने लगाया मतदान प्रभावित करने का आरोप 

मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया। सपा उम्मीदवार हरेंद्र मलिक ने चुनाव आयोग में भी इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई है। सपा नेता ने आरोप लगाया कि कुटबी गांव में मतदाताओं को पीटा गया। सपा ने सहारनपुर, मुरादाबाद, कैराना और रामपुर लोकसभा के कई बूथों पर मतदाताओं को वोट डालने से रोकने और धमका कर मतदान प्रभावित करने का आरोप लगाया। सपा ने कई जगह धीमी गति से मतदान कराने और ईवीएम खराब होने की शिकायत भी की है। कैराना से सपा प्रत्याशी इकरा हसन ने प्रशासन पर मुस्लिम महिलाओं को परेशान करने का आरोप लगाया। सपा ने आरोप लगाया है कि मुरादाबाद के कांठ में बूथ संख्या 237 पर बीजेपी नेता और बूथ एजेंट फर्जी वोट डलवा रहे हैं, प्रशासन के सामने बूथ कैप्चरिंग का प्रयास हो रहा है।

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार   

शामली जनपद में कांधला क्षेत्र के गांव रसूलपुर गुजरान में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। अब तक किसी भी ग्रामीण ने मतदान नहीं किया। इस दौरान ग्रामीणों ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि उन पर फर्जी मुकदमे दर्ज किए गए थे। उधर, कैराना विधानसभा के गांव शामगढ़ी में फर्जी वोट डालने को लेकर दोनों प्रत्याशियों के एजेंट में नोकझोंक हुई। पुलिस दोनों को थाने ले गई है। 

चूरू में बूथ एजेंट के साथ मारपीट 

चूरू लोकसभा क्षेत्र में रामपुरा गांव में कांग्रेस के बूथ एजेंट विजेंद्र जाखड़ पर किया गया। कांग्रेस नेताओं ने इस हमले को भाजपा में हार की बौखलाहट बताते हुए जिला प्रशासन से हमलावरों पर कार्रवाई करने की मांग की है। 

बंगाल में हिंसा की घटनाएं 

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें आ रही हैं। पहले चरण में तीन संसदीय सीटों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गयीं। दोनों दलों ने मतदान के दौरान हिंसा, मतदाताओं को धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमलों संबंधी शिकायतें दर्ज करायी हैं। सुबह 11 बजे तक कूचबिहार में 33.68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में क्रमश: 35.20 और 31.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मणिपुर के मतदान केंद्र में घुसे हथियारबंद लोग

मणिपुर के एक मतदान केंद्र में हथियारबंद लोगों को घुसने की खबर है। मणिपुर के इंफाल ईस्ट में स्थित खोंगमान मतदान केंद्र यह घटना घटी। मणिपुर में हंगामे के बाद कुल 5 बूथों पर मतदान रोक दिया गया है, जिनमें से 2 पूर्वी इंफाल में और 3 पश्चिमी इंफाल में हैं।  

कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर   

लोकसभा चुनाव के इस चरण में आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व सीएम और एक पूर्व राज्यपाल सहित 1625 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की सभी 5, अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, असम की 4, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम व त्रिपुरा की 1-1 और पश्चिम बंगाल की 3 सीटों पर मतदान हुआ।