आज की टॉप 5 सियासी खबरें: संजय सिंह को जमानत,आतिशी के दावे से हलचल

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को जमानत दे दी। मनी लॉन्ड्रिंग केस में संजय सिंह बीते साल 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किए गए थे। संजय सिंह को जमानत मिलने के बाद उनकी पत्नी अनीता सिंह ने कहा कि हम सभी अभी खुशी नहीं मनाएंगे। इस बीच, दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्दी ही राघव चड्ढा, सौरभ भारद्वाज और दुर्गेश पाठक समेत कई वरिष्ठ नेताओं को समन भेजने वाला है। आतिशी के अनुसार उनके एक करीबी ने उन्हें भाजपा में शामिल होने के लिए एप्रोच किया है। ऐसा नहीं करने पर उन्हें एक महीने के भीतर गिरफ्तारी के लिए तैयार रहना चाहिए। आतिशी ने दावा किया, "बीजेपी आने वाले दो महीनों में आप के चार नेताओं को गिरफ्तार करने वाली है। मुझे जेल में डाला जाएगा, सौरभ भारद्वाज को जेल में डाला जाएगा, दुर्गेश पाठक को जेल में डाला जाएगा और राघव चड्ढा को जेल में डाल जाएगा।" 

चुनाव आयोग ने छह राज्यों के पर्यवेक्षक नियुक्त किए

चुनाव आयोग ने मंगलवार को प्रशासनिक, सुरक्षा और चुनावी खर्चों की मॉनिटरिंग के लिए कई राज्यों में पर्यवेक्षक नियुक्त किए। इन पर्यवेक्षकों से चुनावी प्रक्रिया पर सख्ती से नजर रखने के लिए कहा गया है। खास कर धनबल, बाहुबल और मिसइन्फॉरमेशन को देखते हुए। आयोग के अनुसार ये पर्यवेक्षक पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार में नियुक्त किए गए हैं जहां की आबादी 7 करोड़ से अधिक है। इनके अलावा आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है जहां विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होने हैं। 

नड्डा से मिले पशुपति पारस, बिहार के भाजपा सांसद अजय निषाद कांग्रेस में

बिहार में एनडीए के साथ गठबंधन की आशंकाओं को खारिज करते हुए राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख पशुपति कुमार पारस ने मंगलवार को दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। नड्डा ने सोशल मीडिया एक पर लिखा कि लोक जनशक्ति पार्टी का यह धड़ा बिहार में एनडीए के 40 सदस्यों का समर्थन करेगा। एनडीए ने चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) को पांच सीटें दी हैं, जिनमें हाजीपुर सीट भी शामिल है। पशुपति पारस इस समय हाजीपुर सीट से ही लोकसभा सांसद हैं। एनडीए गठबंधन में उनकी पार्टी के किसी भी नेता को सीट नहीं मिली है। इसके विरोध में उन्होंने सरकार से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर ‘अन्याय’ का आरोप भी लगाया था। इस बार चिराग पासवान हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे जो उनके पिता की सीट रही है। इस बीच बिहार में मुजफ्फरपुर के भाजपा सांसद अजय कुमार निषाद कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। भाजपा ने उन्हें इस बार टिकट नहीं दिया है। 

द्रमुक ने ईवीएम को लेकर खटखटाया मद्रास हाईकोर्ट का दरवाजा

लोकसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु के सत्ताधारी दल द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (द्रमुक) ने ईवीएम के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। डीएमके ने ईवीएम को लेकर रिट याचिका दाखिल की है। डीएमके इससे पहले फरवरी, 2024 में ईवीएम के मुद्दे पर चुनाव आयोग जा चुका है। डीएमके का कहना है कि लोकसभा के चुनाव में पेपर बैलट व्यवस्था का इस्तेमाल होना चाहिए। इस बीच, कांग्रेस ने ‘वीवीपैटकी सभी पर्चियों की गिनती के अनुरोध से जुड़ी याचिका पर चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट के नोटिस को “महत्वपूर्ण कदमबताया