मिजोरम चुनाव नतीजेः लालदुहमा की आंधी में उड़ी जोरमथंगा की एमएनएफ, 10 सीटों पर सिमटी, मुख्यमंत्री भी हारे

मिजोरम में जेडपीएम (जोराम पीपुल्स मूवमेंट) की आंधी में सत्तारूढ़ एमएनएफ (मिजो नेशनल फ्रंट) चारो खाने चित्त हो गई है। यहां तक की मुख्यमंत्री जोरमथंगा भी आईजोल ईस्ट सीट से हार गए हैं। उन्हें जेडपीएम के ललथनसंगा ने 2101 वोटों से हराया। चुनाव आयोग के दोपहर 3.30 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा में से जेडपीएम ने 27 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है।

मिजोरम में जेडपीएम (जोराम पीपुल्स मूवमेंट) की आंधी में सत्तारूढ़ एमएनएफ (मिजो नेशनल फ्रंट) चारो खाने चित्त हो गई है। यहां तक की मुख्यमंत्री जोरमथंगा भी आईजोल ईस्ट सीट से हार गए हैं। उन्हें जेडपीएम के ललथनसंगा ने 2101 वोटों से हराया। चुनाव आयोग के दोपहर 3.30 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा में से जेडपीएम ने 27 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं, एमएनएफ को 9 सीट मिली है और 1 पर आगे चल रही है। बीजेपी ने 2 सीट जीती है। कांग्रेस एक सीट पर जीती है।

जेडपीएम के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वे एक-दो दिन में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। लालदुहोमा पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं। वे पूर्व में इंदिरा गांधी की सिक्योरिटी संभाल चुके हैं।

मिजोरम को छोड़कर बाकी सभी चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार को ही आ गए थे। मिजोरम में पहले मतगणना रविवार को ही होनी थी, लेकिन राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, चर्च और छात्र संगठनों की अपील के बाद चुनाव आयोग ने तारीख में बदलाव कर दिया।  रविवार का दिन ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान हुआ था।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में से बीजेपी को 163 और कांग्रेस को 66 सीटें मिली हैं। वहीं भारत आदिवासी पार्टी ने 1 सीट पर विजय प्राप्त की है। राजस्थान में बीजेपी ने कांग्रेस को हराकर सत्ता हासिल कर ली है। यहां प्रत्येक पांच साल बाद सरकार बदलने का रिवाज जनता ने कायम रखा है। प्रदेश की 199 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 115, कांग्रेस को 69 और आईएनडी (इंडियन नेशनल लोकदल) को 8 सीटें मिली हैं। भारत आदिवासी पार्टी 3 सीटों पर और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 2 सीटों पर कामयाब हुई है।

छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने अपना परचम लहराया है और कांग्रेस को पटखनी देते हुए 54 सीटें हासिल की है। राज्य की 90 सीटों में से कांग्रेस 35 सीटों पर विजयी रही है, जबकि जीजीपी को 1 सीट मिली है।

तेलंगाना की 119 सीटों में से कांग्रेस ने 64 सीटों पर बाजी मारी है। राज्य गठन के बाद कांग्रेस यहां पहली बार सत्ता में आई है। यहां केसीआर की बीआरएस (भारतीय राष्ट्र समिति) को 39 सीटें और बीजेपी को 8 सीटें मिली हैं। असुदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने 7 सीटों पर सीपीआई ने 1 सीट पर विजय हासिल की है।