भाजपा का शक्ति प्रदर्शन समारोह होगा योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण

योगी आदित्यनाथ के साथ भाजपा और उसके सहयोगी दलों के करीब 40 विधायकों के भी मंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है। इस भव्य समारोह में 75000 से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय जनता पार्टी 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ के दूसरे शपथ ग्रहण समारोह में अपनी केसरिया शक्ति का प्रदर्शन करने जा रही है। योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में नवनिर्मित भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

इस भव्य समारोह में 75000 से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है। यह देश का पहला शपथ ग्रहण समारोह होगा जिसमें इतने बड़े पैमाने पर लोग पहुंचेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा भाजपा शासित राज्यों के 12 मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, असम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा के मुख्यमंत्रियों के पहुंचने की संभावना है। जिन राज्यों में भाजपा गठबंधन सरकार में है वहां के मुख्यमंत्रियों को भी इस समारोह में आमंत्रित किया गया है। ऐसे राज्यों में बिहार, नागालैंड, मेघालय और पुदुचेरी शामिल हैं। दूसरे दलों द्वारा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी आमंत्रित किए गए हैं।

शीर्ष उद्योगपति भी इस शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किए गए हैं। इसे 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी के तौर पर भी देखा जा रहा है। शुक्रवार को आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई सभी आमंत्रित सदस्यों के साथ व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर रही है।

इस मौके पर लखनऊ के सभी महत्वपूर्ण चौराहों को सजाया जा रहा है। लखनऊ हवाई अड्डे से एकन स्टेडियम तक 16 किलोमीटर का रास्ता भाजपा के झंडे, बैनर होर्डिंग और सजावटी फूलों से भर गया है। राजधानी के कुछ मुख्य गोल चक्कर ऊपर भव्य आतिशबाजी की भी योजना है।

अधिकारियों के अनुसार एकन स्टेडियम में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी जिसके लिए करीब 7500 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। स्टेडियम के चारों तरफ से महत्वपूर्ण जगहों पर ऊंची इमारतों में स्नाइपर भी तैनात किए जाएंगे।

योगी आदित्यनाथ के साथ भाजपा और उसके सहयोगी दलों के करीब 40 विधायकों के भी मंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है। स्टेडियम में स्थाई रूप से बैठने के लिए करीब 50000 सीटें हैं। इसके अलावा मैदान में लगभग 27000 कुर्सियां लगाई जाएंगी।