विधानसभा चुनावों की हलचल के बीच पीएम-किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड के खूंटी में जनजातीय गौरव दिवस (बिरसा मुंडा जयंती) पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम-किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की। डीबीटी के माध्यम से करीब 8 करोड़ किसानों को यह किस्त सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की गई। कई राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले पीएम-किसान सम्मान निधि की किस्त को लेकर राजनीति गरमा गई है। विपक्षी दल कांग्रेस ने ठीक विधानसभा चुनाव के मतदान से पहले पीएम-किसान की किस्त जारी करने और जानबूझकर किस्त में देरी का आरोप लगाया है

पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड के खूंटी में जनजातीय गौरव दिवस (बिरसा मुंडा जयंती) पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम-किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की। डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से करीब 8 करोड़ किसानों को यह किस्त सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की गई। कई राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले पीएम-किसान की किस्त को लेकर राजनीति गरमा गई है। विपक्षी दल कांग्रेस ने ठीक विधानसभा चुनाव के मतदान से पहले पीएम-किसान की किस्त जारी करने और जानबूझकर किस्त में देरी का आरोप लगाया है। 
राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जनजातीय मतदाताओं के असर को देखते हुए भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे को अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी ने झारखंड में रेल, सड़क, शिक्षा, कोयला, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे कई क्षेत्रों में 7200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' और प्रधानमंत्री विशेष कमजोर जनजातीय समूह विकास मिशन का शुभारंभ किया। 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लगभग 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी की गई। योजना के तहत अब तक 14 किश्तों में किसानों के खातों में 2.62 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं। 
कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के मतदान से ठीक पहले पीएम-किसान के किस्त पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि पीएम-किसान की 6ठीं और 9वीं किस्त अगस्त में और 12वीं किस्त अक्टूबर में जारी की गई थी। अब जब छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में 2 दिन में चुनाव है, राजस्थान में 10 दिन में और तेलंगाना में 15 दिन में मतदान होगा तब आज 15वीं किस्त जारी की जा रही है। क्या यह विलंब जानबूझकर नहीं किया गया है?
https://twitter.com/Jairam_Ramesh/status/1724639040803414239
उल्लेखनीय है कि पीएम-किसान योजना की शुरुआत से ही चुनाव के साथ इसका नाता रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार की वापसी के पीछे पीएम-किसान का योगदान भी माना जाता है। अब जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, वहां किसानों की काफी तादाद है। संभवत: इसलिए नकद भुगतान के जरिए किसानों को लुभाने के लिए ही पीएम-किसान की किस्त को विधानसभा चुनावों से ठीक पहले जारी किया जा रहा है। 
साल 2019 में शुरु हुई पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में कुल 6 हजार रुपये का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया जाता है।