नेफेड और एनसीसीएफ रविवार से 40 रुपये किलो के भाव पर टमाटर बेचेंगी

बाजार में टमाटर की कीमतों में और नरमी लाने के मकसद से दो सहकारी संस्थान एनसीसीएफ और नेफेड 40 रुपये प्रति किलो के भाव पर टमाटर की बिक्री करेंगे। दोनों संस्थानों ने रविवार, 20 अगस्त से इस रेट पर टमाटर की बिक्री करने का फैसला लिया है। पिछले दिनों खुदरा बाजार में टमाटर के दाम 250 रुपये किलो तक पहुंच गए थे।

बाजार में टमाटर की कीमतों में और नरमी लाने के मकसद से दो सहकारी संस्थान एनसीसीएफ और नेफेड 40 रुपये प्रति किलो के भाव पर टमाटर की बिक्री करेंगे। दोनों संस्थानों ने रविवार, 20 अगस्त से इस रेट पर टमाटर की बिक्री करने का फैसला लिया है। पिछले दिनों खुदरा बाजार में टमाटर के दाम 250 रुपये किलो तक पहुंच गए थे। हालांकि पिछले कई दिनों में इसके दाम में काफी गिरावट भी आई है। इस समय दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में टमाटर 60 रुपये से 80 रुपये किलो के भाव बिक रहा है।

नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एनसीसीएफ) और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लि. (नेफेड) पिछले महीने से ही बाजार भाव से कम पर टमाटर की बिक्री कर रहे हैं। दोनों संस्थान उपभोक्ता मंत्रालय की तरफ से खुदरा बाजार में दाम पर अंकुश लगाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। शुरू में इन्होंने 90 रुपये प्रति किलो के रेट पर टमाटर की बिक्री की थी। उसके बाद दाम में गिरावट देखने को मिली थी। एनसीसीएफ और नेफेड ने इससे पहले 15 अगस्त को दाम में संशोधन किया था और 50 रुपये किलो के भाव पर बेचने की घोषणा की थी।

इनकी तरफ से जारी बयान के अनुसार दोनों एजेंसियां अभी तक 15 लाख किलो टमाटर खरीद चुकी हैं। इन्होंने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र के मंडियों से टमाटर की खरीद की है। दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान के जयपुर और कोटा, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और बिहार के पटना, मुजफ्फरपुर आरा तथा बक्सर में ये एजेंसियां कम रेट पर टमाटर की बिक्री कर रही हैं।