सिंजेंटा इंडिया एमपी के हरदा जिले में 57 से अधिक गांवों में बिजली की आपूर्ति करेगी

सिंजेटा इंडिया ने मध्य प्रदेश के हरदा जिले में गरीबों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए 57 से अधिक गांवों में बिजली उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इससे जिले के 6500 से अधिक लोगों को लाभ होगा। कंपनी इस परियोजना पर 2.5 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस परियोजना का उद्घाटन राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया।

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल, सिजेंटा इंडिया के एमपी और छत्तीसगढ़ के बिजनेस मैनेजर गजराज राठौड़ और टेक्निकल सपोर्ट लीड मिलिंद भेदेकर की मौजूदगी हरदा में विद्युतीकरण परियोजना की आधारशिला रखी गई।

सिंजेटा इंडिया ने मध्य प्रदेश के हरदा जिले में गरीबों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए 57 से अधिक गांवों में बिजली उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इससे जिले के 6500 से अधिक लोगों को लाभ होगा। कंपनी इस परियोजना पर 2.5 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस परियोजना का उद्घाटन राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया।

सिंजेंटा इंडिया ने एक बयान में कहा कि कंपनी के सीएसआर कदम की सराहना करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि गरीब समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सस्ती बिजली तक पहुंच आवश्यक है। यह रौशनी, खाना पकाने और संचार जैसी बुनियादी आवश्यकताओं तक पहुंच को सक्षम बनाता है। साथ ही आर्थिक विकास और शैक्षिक अवसरों को बढ़ावा देता है।

पटेल ने कहा, "सिंजेंटा इंडिया जैसी कॉरपोरेट संस्थाओं की सीएसआर पहल से समाज के वंचित वर्गों के लिए बिजली सुनिश्चित करने, गरीबी को दूर करने और सतत विकास को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी।" उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान भी सिंजेंटा इंडिया ने लोगों की परेशानियों को दूर करने में मदद की थी। वह समय मानवता के सामने आए सबसे चुनौतीपूर्ण समय में से एक था।  

कृषि मंत्री ने कहा कि सिंजेंटा ने दो साल पहले भी हरदा के जिला अस्पताल में 100 मुहैया कराए थे। एक बार फिर कंपनी सरकार का समर्थन करने के लिए आगे आई है और उसने हरदा में 57 से अधिक बस्तियों के ग्रामीण विद्युतीकरण की परियोजना के लिए 2.5 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की है। इससे 6500 से अधिक लोगों को लाभ होगा।

सिंजेंटा इंडिया के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर डॉ. केसी रवि ने कहा कि यह पहल विशेष रूप से महिलाओं को अपनी पारिवारिक आय में पूरक योगदान देने की गतिविधियों के लिए सशक्त बनाएगी और उन बच्चों के लिए वरदान साबित होगी जो बिजली नहीं होने की वजह से रात में ठीक से पढ़ नहीं सकते और जो ऑनलाइन कक्षाएं लेते हैं। उन्होंने कहा, "किसान अपने खेतों की सिंचाई के लिए पंप चला सकेंगे और घरों में भी पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा। इससे महिलाओं को घरेलू काम और खाना पकाने के लिए पानी लाने में लगने वाले समय और श्रम की बचत होगी।"

डॉ. रवि ने कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान सिंजेंटा इंडिया ने 2 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मुरैना जिले के अंबाह सिविल अस्पताल में एक सीटी स्कैन सेंटर समर्पित किया जिससे 815 गांव और कई हजार लोग लाभान्वित हुए। अब तक 1200 से अधिक लोगों ने सीटी स्कैन मशीन का लाभ उठाया है और निजी टेस्टिंग लैब की तुलना में फीस में 60 लाख रुपये की बचत की है। इससे मरीजों को यात्रा में लगने वाले समय और धन की भी बचत हुई है।''

सिंजेंटा इंडिया के एमडी और कंट्री हेड सुशील कुमार ने कहा कि सिंजेंटा मध्य प्रदेश के कई जिलों में ग्रामीण समुदायों को लगातार समर्थन दे रहा है। कृषि रसायनों और अन्य कृषि पद्धतियों के सुरक्षित उपयोग को लेकर कंपनी किसानों के लिए नियमित रूप से कक्षाएं और कार्यशालाएं आयोजित करती है। कंपनी हमेशा विपरीत परिस्थितियों में ग्रामीण समुदायों और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आई है, जैसे बाढ़ या सूखे या किसी अन्य आपदा के समय सुरक्षा किट, दवाएं, किराना सामान आदि का वितरण कंपनी की ओर से किया गया है।