हरियाणा के किसान बलजीत सिंह रेढू को मिला रूरल वॉयस-नेडैक अवार्ड

बलजीत सिंह रेढू ने 1996 में 100 पॉल्ट्री बर्ड के साथ अपने गांव बोहतवाला में एक छोटी सी हैचरी स्थापित कर कारोबार शुरू किया। इसके बाद उन्होंने मुर्रा भैंस की नस्ल को संवारने पर काम किया

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के प्रतिनिधि मीडिया  रूरल वॉयस ने अपनी  पहली वर्षगांठ के अवसर पर पुरस्कार समारोह का आयोजन किया। रूरल वॉयस एग्रीकल्चर कॉन्क्लेव एंड नेडैक अवार्ड्स 2021 में चार संस्थाएं/व्यक्ति सम्मानित किए गए। पुरस्कार पाने वालों में कृषि, सहकारिता और ग्रामीण क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले हरियाणा के जींद जिले के बलजीत सिंह रेढू भी हैं। यह पुरस्कार केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने दिया। यह कार्यक्रम 23 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में  आयोजित किया गया था। इस मौके पर सहकारी क्षेत्र के तीन संगठन भी पुरस्कृत किए गए।

बलजीत सिंह रेढू ने  1996 में 100 पॉल्ट्री बर्ड  के साथ अपने गांव बोहतवाला में एक छोटी सी हैचरी स्थापित कर कारोबार शुरू किया। इसके बाद उन्होंने मुर्रा भैंस की नस्ल को संवारने पर काम किया। इस समय उनके फार्म में सैकड़ों मुर्रा भैंस हैं और उनकी नस्ल काफी  बेहतर है। रेढ़ू ने अपने गांव में नवीनतम तकनीक और उपकरणों के साथ आधुनिक डेयरी प्लांट स्थापित किया है। 

बलजीत सिहं ने लक्ष्य ब्रांड नाम से जींद के कंडेला गांव में एक दूध प्रसंस्करण संयंत्र भी स्थापित किया है। वे हर रोज एक लाख लीटर दूध की खरीद किसानों से करते हैं और दूध का प्रसंस्करण करके वैल्यू एडेड उत्पाद तैयार कर उनकी मार्केटिंग करते हैं। रेढ़ू की पृष्ठभूमि शिक्षित किसान-उद्यमी की है। भैंस की नस्ल संवारने और संरक्षण के साथ वे बड़ी संख्या में अपने कारोबार के जरिये गांव के युवाओं को रोजगार प्रदान कर रहे हैं।

गांवों के किसान के कल्याण के लिए उनके मन में शुरू से चाहत थी। इस तरह से उन्होंने हरियाणा के गांवों के बेरोजगार युवाओं को कृषि कार्य के जरिए कमाने के लिए प्रेरित किया। उनका मकसद अपने लिए केवल मुनाफा कमाना नहीं बल्कि  उनका उद्देश्य था  कि अधिक से अधिक युवाओं को कृषि कार्यों के जरिए अपने राज्य में रोजगार मिल सके।

नेडैक यानी नेटवर्क फॉर द डेवलपमेंट ऑफ एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव इन एशिया एंड द पैसिफिक, एशिया और प्रशांत क्षेत्र में कृषि सहकारिता के विकास के लिए एक संगठन है। रूरल वॉयस एक मीडिया संस्थान है जो कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित समाचारों पर ध्यान केंद्रित करता है। दोनों ने संयुक्त रूप से कृषि, ग्रामीण मामलों और सहकारी समितियों में उत्कृष्टता को पहचानने और सम्मानित करने के लिए इस पुरस्कार की स्थापना की है।