नेपाल का एनसीबीएल पहले नेडैक रूरल वॉयस अवार्ड 2021 से सम्मानित

नेशनल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड नेपाल रूरल वॉयस एग्रीकल्चर कॉन्क्लेव के के दौरान चार पुरस्कार विजेताओं में से एक था। जिसे केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने नेडैक रूरल वॉयस अवार्ड 2021 प्रदान किया। यह कार्यक्रम 23 दिसंबर, 2021 को रूरल वॉयस की पहली वर्षगांठ के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के प्रतिनिधि मीडिया  रूरल वॉयस ने अपने  एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर एक पुरस्कार समारोह का आयोजन किया। इसमें चार संस्थाओं/बैंकों को पुरस्कृत किया गया। नेपाल का नेशनल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (एनसीबीएल) पहले नेडैक रूरल वॉयस अवार्ड 2021 पाने वालों में से एक है। यह पुरस्कार केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने रूरल वॉयस एग्रीकल्चर कॉन्क्लेव एंड नेडैक अवार्ड्स 2021 के दौरान दिया। यह कार्यक्रम 23 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में  रूरल वॉयस की  पहली वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया था।

नेशनल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की स्थापना 2003 में हुई थी। नेपाल में  एनसीबीएल एकमात्र बैंक है, जो 18 वर्षों से राष्ट्रीय सहकारी बैंक के रूप में काम कर रहा है। इसका मुख्यालय ललितपुर में है। बैंक की स्थापना मुख्य रूप से वित्तीय जरूरतों को पूरा करने  के साथ अपनी सहकारी समितियों के सदस्यो कों अधिक पेशेवर और प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए की गई थी।

नेपाल में सहकारिता आंदोलन के  जरिए  लोगों के विकास के लिए बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाला एनसीबीएल एक मात्र बैंक है। इस सहकारी बैंक  के माध्यम से सहकारी समितियों को बढ़ावा देकर देश में गरीबी, बेरोजगारी, असमानता आदि को कम करने में मदद मिली है। आज यह बैंक नेपाल के  सभी 77 जिलों में लगभग 9500 से अधिक सदस्य सहकारी समितियों के साथ तेजी से  दिन-प्रतिदिन विस्तार कर रहा है। अभी इसकी मौजूदगी नेपाल के  41 विभिन्न स्थानों में है। 

नेडैक यानी नेटवर्क फॉर द डेवलपमेंट ऑफ एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव इन एशिया एंड द पैसिफिक, एशिया और प्रशांत क्षेत्र में कृषि सहकारिता के विकास के लिए एक संगठन है। रूरल वॉयस एक मीडिया संस्थान है जो कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित समाचारों पर ध्यान केंद्रित करता है। दोनों ने संयुक्त रूप से कृषि, ग्रामीण मामलों और सहकारी समितियों में उत्कृष्टता को पहचानने और सम्मानित करने के लिए इस पुरस्कार की स्थापना की है।