कृषि और ग्रामीण मामलों में उत्कृष्ट कार्य के लिए नेडैक-रूरल वॉयस अवॉर्ड

पुरस्कार विजेताओं में बैंकॉक स्थित बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव्स (बाक), एशिया-पैसिफिक रूरल एंड एग्रीकल्चरल क्रेडिट एसोसिएशन (अपराका), नेशनल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (एनसीबीएल) नेपाल और जींद (हरियाणा) के लक्ष्य फूड के सीएमडी बलजीत सिंह शामिल हैं

कृषि, ग्रामीण मामलों और सहकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों को लोगों के बीच लाने के लिए  नेटवर्क फॉर द डेवलपमेंट ऑफ एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव्स इन एशिया एंड द पैसिफिक (नेडैक) और रूरल वॉयस  के तत्वाधान में ‘नेडेक-रूरल वॉयस अवार्ड’ की शुरूआत की गई है।

नेडैक एशिया प्रशांत रीजन में कृषि सहकारी समितियों के विकास के लिए 12 देशों में 21 शीर्ष सहकारी संगठनों को जोड़ने वाला एक अनूठा क्षेत्रीय मंच है। इसका गठन 1991 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के एशिया प्रशांत क्षेत्रीय कार्यालय, अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (आईसीए) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आइएलओ) द्वारा किया गया था। इसके लिए 1990 में आईसीए के सहकारिता मंत्रियों के क्षेत्रीय सम्मेलन सिफारिश की गई थी।

नेडैक का मुख्यालय बैंकॉक में है। 12 देशों में 21सहकारी संगठन इसके सदस्य हैं। बांग्लादेश, चीन, भारत, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, मंगोलिया, नेपाल, फिलीपींस, कोरिया गणराज्य, श्रीलंका और थाईलैंड में नेडैक के सदस्य संगठन तीस लाख कृषि सहकारी समितियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये संगठन सामूहिक रूप से 15 करोड़ ग्रामीण परिवारों की आजीविका में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नेडैक इस क्षेत्र की सरकारों को कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने में कृषि सहकारी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में अवगत कराता है, ताकि एशिया और प्रशांत क्षेत्र में करोड़ों लोगों के लिए खाद्य और आजीविका की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

रूरल वॉयस एक डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो कृषि और ग्रामीण भारत को समर्पित है। यह टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो तीन प्रारूपों में हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में ‘भारत’ से संबंधित समाचार और विश्लेषणात्मक सामग्री मुहैया कराता है। इसकी वेबसाइट हिंदी में ruralvoice.in और अंग्रेजी में eng.ruralvoice.in नाम से है। इस मंच से ग्रामीण अर्थव्यवस्था के हितधारकों से जुडे मुद्दे उठाए जाते हैं ताकि उन हितधारकों को सशक्त बनाया जा सके।

रूरल वॉयस की पहली वर्षगांठ के अवसर पर 23 दिसंबर 2021 को नई दिल्ली में ‘रूरल वॉयस एग्रीकल्चर कॉन्क्लेव एंड नेडैक अवार्ड्स 2021’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया। पुरस्कार विजेताओं में बैंकॉक स्थित बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव्स (बाक), एशिया-पैसिफिक रूरल एंड एग्रीकल्चरल क्रेडिट एसोसिएशन (अपराका), नेशनल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (एनसीबीएल) नेपाल और जींद (हरियाणा) के लक्ष्य फूड के सीएमडी बलजीत सिंह शामिल हैं।