सहकारिता सम्मेलन को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, नैनो यूरिया प्लांट का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुजरात के गांधीनगर में विभिन्न सहकारी संस्थानों के प्रमुखों को 'सहकार से समृद्धि' विषय पर संबोधित करेंगे। शनिवार को ही वे गुजरात के कलोल में सार्वजनिक क्षेत्र की उर्वरक कंपनी इफको के नैनो यूरिया प्लांट का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुजरात के गांधीनगर में विभिन्न सहकारी संस्थानों के प्रमुखों को 'सहकार से समृद्धि' विषय पर संबोधित करेंगे। शनिवार को ही वे गुजरात के कलोल में सार्वजनिक क्षेत्र की उर्वरक कंपनी इफको के नैनो यूरिया प्लांट का उद्घाटन करेंगे।

गुजरात का कोऑपरेटिव सेक्टर पूरे देश के लिए रोल मॉडल रहा है। प्रदेश के कोऑपरेटिव सेक्टर में 84 हजार से अधिक सोसाइटी हैं। इन सोसाइटी से 2.31 करोड़ सदस्य जुड़े हुए हैं। राज्य में सहकारिता आंदोलन को और मजबूत बनाने के लिए विभिन्न सहकारी संस्थाओं के शीर्ष अधिकारियों का एक सेमिनार आयोजित किया जा रहा है। शनिवार को आयोजित होने वाले इस सेमिनार का विषय है सहकार से समृद्धि। प्रदेश की विभिन्न सहकारी संस्थाओं के सात हजार से अधिक प्रतिनिधि इस सेमिनार में हिस्सा लेंगे।

शनिवार को ही प्रधानमंत्री कलोल में इफको के नैनो यूरिया (लिक्विड) प्लांट का उद्घाटन करेंगे। यह प्लांट 175 करोड़ रुपए की लागत से बना है। यह अत्याधुनिक उर्वरक प्लांट नैनो यूरिया के इस्तेमाल से फसलों की उपज बढ़ाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर स्थापित किया गया है। इस प्लांट में 500 मिलीलीटर वाली 1.5 लाख बोतल लिक्विड नैनो यूरिया का उत्पादन रोजाना हो सकेगा।