बीजेपी ने जारी की यूपी के लिए 107 उम्मीदवारों की लिस्ट, गोरखपुर से लड़ेगे योगी

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले दो चरणों के लिए 105 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पार्टी ने मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू से चुनाव लड़ाने का ऐलान कियाहै। इन दोनों को मिलाकर पार्टी ने 107 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इससे पहले योगी को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो चुकी हैं। उनके कभी अयोध्या से तो कभी मथुरा से चुनाव लड़ने चर्चा चली थी लेकिन बीजेपी की ओर से जारी लिस्ट में सीएम योगी को लेकर अटकलों पर विराम लग गया है

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले दो चरणों के 105 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पार्टी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू से चुनाव लड़ाने का ऐलान किया है।इनको मिलाकर पार्टी ने 107 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इससे पहले योगी को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो चुकी हैं। उनके कभी अयोध्या से तो कभी मथुरा से चुनाव लड़ने चर्चा चली थी लेकिन बीजेपी की ओर से जारी लिस्ट में योगी के गोरखपुर से चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ ही अटकलों पर विराम लग गया है। गोरखपुर में छठे चरण के तहत 3 मार्च को और सिराथू में पांचवें चरण के तहत 27 फरवरी को मतदान होना है।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा के उत्तर प्रदेश में चुनाव इंचार्ज धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आज हमने 105 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इन सीटों पर भाजपा के 83 मौजूदा विधायक थे। हमने उनमें से 63 को फिर से टिकट दिया है। पहले और दूसरे चरण में कुल 113 सीटों पर मतदान होना है। पार्टी ने पहले चरण और दूसरे चरण की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। प्रधान ने कहा कि इन आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हो चुकी है और इस पर फैसला करने का अधिकार भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पर छोड़ दिया गया है। 

प्रधान ने कहा कि भाजपा की सर्वोच्च नीति बनाने वाली संस्था संसदीय बोर्ड ने योगी को गोरखपुर से और मौर्य को सिराथू से चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने गुरुवार को हुई बैठक में अब तक घोषित नामों पर मुहर लगाई। 

योगी ने  किसी विशेष सीट से चुनाव लड़ने का कोई अनुरोध नहीं किया

योगी आदित्यनाथ के अयोध्या सीट से चुनाव लड़ने की काफी चर्चा हुई और पार्टी में इसकी चर्चा भी हुई लेकिन अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) पर छोड़ दिया गया। इस बारे में पूछे जाने पर प्रधान ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने किसी विशेष सीट से चुनाव लड़ने का कोई अनुरोध नहीं किया था। पार्टी ने उन्हें गोरखपुर शहर से मैदान में उतारने का फैसला किया और योगी आदित्यनाथ ने इसे सहर्ष स्वीकार कर लिया। पहले और दूसरे चरण के लिए घोषित उम्मीदवारों में मथुरा से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, शाहजहांपुर से वित्त और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री सुरेश खन्ना, थानाभवन से गन्ना विकास और चीनी उद्योग मंत्री सुरेश राणा, उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य आगरा ग्रामीण से, नोएडा से पंकज सिंह, सरधना से संगीत सोम प्रमुख नाम हैं।

बीजेपी  में 21 नए लोगों को  मिला  टिकट दिया

प्रधान ने कहा कि पार्टी ने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले युवाओं, महिलाओं और प्रबुद्ध लोगों सहित 21 नए चेहरों को टिकट दिया है। उन्होंने कहा कि जीत की संभावना के साथ पार्टी और उसकी विचारधारा के प्रति समर्पण को उम्मीदवारों के चयन का मुख्य आधार बनाया गया। उन्होंने दावा किया कि भाजपा गठबंधन को चुनावों में स्पष्ट बहुमत मिला और 300 से अधिक सीटें जीतीं।

दस फरवरी को 58 सीटों पर होगा मतदान

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है। इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीसरे चरण में 59 सीटें, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटें, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटें, 3 मार्च को छठे चरण में 57 सीटें और सातवें चरण में 7 मार्च को 54 सीटों पर मतदान होगा।

शामली से तजेंद्र सिंह निर्वाल, बुढाना से उमेश मलिक, चरथवल से सपना कश्यप, पुरकाजी से प्रमोद ओटवाल, मुजफ्फरनगर से कपिल देव अग्रवाल, खतौली से विक्रम सैनी, मीरापुर से प्रशांत गुर्जर, शिवलखास से मनेंद्र पाल सिंह, सरदाना से संगीत सोम, हस्तिनापुर से दिनेश खटीक, मेरठ कैंट से अमित अग्रवाल, किठौर से सत्यवीर त्यागी, मेरठ से कमलदत शर्मा, मेरठ दक्षिण से सोमेंद्र तोमर, छपरौली से सहेंद्र सिंह रमाला, बड़ौत से के पी सिंह मलिक, बागपत से योगेश धामा, लोनी से नंदकिशोर गुर्जर, मुरादनगर से अजीतपाल त्यागी को  टिकट दिया गया है।