आज की टॉप चुनावी खबरें: पहले चरण में यूपी में 58 फीसदी, बंगाल में 78 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 58.49 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 77.57 फीसदी, त्रिपुरा में 80.16 फीसदी, असम में 72.10 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 65.08 फीसदी, मध्यप्रदेश में 64.59 फीसदी और छत्तीसगढ़ में 63.41 फीसदी मतदान हुआ। जबकि उत्तराखंड में 53.97 फीसदी, तमिलनाडु में 63.66 फीसदी, राजस्थान 55.68 फीसदी और महाराष्ट्र में 55.35 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। इस चरण में सबसे कम 48.50 फीसदी मतदान बिहार में हुआ। 

चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शाम 7 बजे तक कुल 60.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यह आंकड़ा अस्थायी है। आधिकारिक तौर पर, मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गया, लेकिन जो मतदाता उस समय तक कतार में थे, उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दी गई।

पश्चिमी यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर आज मतदान हुआ। सहारनपुर में 63.29 फीसदी, मुरादाबाद में 59.32 फीसदी, कैराना में 60.60 फीसदी, नगीना में 59.17 फीसदी और पीलीभीत में 60.23 फीसदी वोटिंग हुई। बिजनौर में 54.68 फीसदी, मुजफ्फरनगर में 54.91 फीसदी और रामपुर में 52.42 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिमी यूपी कई सीटों पर मतदान का कम प्रतिशत मतदाताओं के उत्साह में कमी को दर्शाता है। इस बार भाजपा और राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन के बाद पश्चिमी यूपी की गन्ना बेल्ट में सियासी समीकरण बदल गये। 

चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी बंगाल और मणिपुर में कई जगहों से हिंसा की खबरें आईं। यूपी में समाजवादी पार्टी ने मतदाताओं को धमकाकर मतदान प्रभावित करने का आरोप लगाया। सपा ने कई जगह ईवीएम मशीनें खराब होने की शिकायत भी की। राजस्थान के चूरू और नागौर में मतदान के दौरान कार्यकताओं के बीच झड़प की घटनाएं हुईं। इस चरण में आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व सीएम और एक पूर्व राज्यपाल सहित 1625 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

शहजादों की जोड़ी को खारिज कर चुकी है जनताः नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के अमरोहा में चुनावी दिल्ली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग समुदायों को सामाजिक न्याय के नाम पर धोखा दिया। उन्होंने कहा कि मैं ज्योतिबा फुले, बीआर अंबेडकर और चौधरी चरण सिंह जैसे समाज सुधारकों के सपने पूरा करने के लिए काम कर रहा हूं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि लोगों ने दो साहबजादों की जोड़ी को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि दो शहजादे की जोड़ी फिल्म की शूटिंग चल रही है, लेकिन उनकी फिल्म को जनता ने पहले ही नकार दिया है। अमरोहा से कांग्रेस उम्मीदवार दानिश अली को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें ‘भारत माता की जय’ कहने पर आपत्ति है। मोदी यहां भाजपा उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर के पक्ष में प्रचार कर रहे थे। अमरोहा में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होना है।

भाजपा को राम मंदिर का फायदा नहीं मिलेगाः शरद पवार
शरद पवार ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी को इस बार लोकसभा चुनाव में अयोध्या राम मंदिर का कोई फायदा नहीं मिलेगा। एनसीपी (शरद पवार) गुट के प्रमुख ने कहा कि आज कोई भी राम मंदिर की चर्चा नहीं कर रहा है। पवार पुणे में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक बैठक में कुछ महिलाओं ने यह सवाल उठाया की अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति तो रखी गई है लेकिन माता सीता की मूर्ति वहां नहीं है। पवार की इस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि शरद पवार को पहले पूरी जानकारी लेनी चाहिए। राम मंदिर में भगवान रामलला रूप में विराजमान हैं। पवार साहब इसमें सिर्फ राजनीति करना चाहते हैं।

वंशवाद में विश्वास करते हैं राहुल गांधीः जेपी नड्डा
भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा है कि वे वंशवाद के शासन में विश्वास रखते हैं। केरल के वायनाड में एनडीए उम्मीदवार के सुरेंद्रन के पक्ष में प्रचार करते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी फूट डालो और शासन करो तथा वोट बैंक की राजनीति देश में कर रहे हैं। वे तुष्टीकरण की राजनीति में विश्वास रखते हैं। भाजपा नेता ने कांग्रेस को एसडीपीआई के समर्थन की भी आलोचना की और कहा कि यह प्रतिबंधित इस्लामी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया का राजनीतिक मंच है। उन्होंने कहा कि एसडीपीआई आम चुनाव में कांग्रेस का और स्थानीय निकाय राजनीति में सीपीएम का समर्थन करती है। दोनों पार्टियों राष्ट्र विरोधी ताकतों के साथ मिली हुई हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और वाम दोनों वैचारिक रूप से दिवालिया हो गई हैं।

अमित शाह ने गांधीनगर से पर्चा भरा
गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को गुजरात के गांधीनगर से अपना नामांकन दाखिल किया। उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे। पर्चा भरने के बाद उन्होंने कहा, मेरे लिए यह गर्व की बात है कि इस सीट का लालकृष्ण आडवाणी और अटल जी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां के वोटर हैं। मैं इस सीट पर 30 साल से विधायक और सांसद रहा हूं। यहां के लोगों ने मुझे बहुत प्यार दिया है। 2019 के आम चुनाव के समय अमित शाह भाजपा अध्यक्ष थे और उन्होंने इस सीट पर 5.57 लाख वोटों से जीत हासिल की थी। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सीजी चावड़ा को 3.37 लाख वोट और अमित शाह को 8.94 लाख वोट मिले थे। गांधीनगर लोकसभा सीट क्षेत्र में सात विधानसभा क्षेत्र हैं।