नए कृषि कानूनों का विरोध: पटना में किसानों पर लाठी चार्ज, कई लोग घायल

नए कृषि कानूनों के विरोध में पटना में आज यानी अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति और लेफ्ट पार्टियों की ओर से मार्च निकाला गया। राज्य के अलग-अलग जिलों से आए किसान, नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग करते हुए राजभवन की ओर मार्च निकाल रहे थे।

नए कृषि कानूनों के विरोध में पटना में आज यानी अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति और लेफ्ट पार्टियों की ओर से मार्च निकाला गया। राज्य के अलग-अलग जिलों से आए किसान, नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग करते हुए राजभवन की ओर मार्च निकाल रहे थे। जिसके बाद, रास्ते में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी झड़प हुई। पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया।

पुलिस के लाठीचार्ज करने के बाद डाकबंगला चौराहे पर भगदड़ सी मच गई। लाठी से बचने के लिए भाग रहे किसानों को भी पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। इस भगदड़ में कई महिला किसान सड़कों पर गिरकर चोटिल हो गईं। उन्हें इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया। इससे पहले, रैली शुरू होने के स्थान गांधी मैदान पर प्रदर्शनकारी, पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारियों के बीच झड़पें हुईं थीं क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने मैदान में केवल एक द्वार के रास्ते ही प्रवेश देने पर आपत्ति जताई थी।

सातवें दौर की वार्ता 30 दिसंबर को

दिल्ली में केंद्र और किसानों के बीच छह दौर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है। अब  बुधवार को केंद्र और किसानों के बीच सातवें दौर की बातचीत होगी। इसे लेकर कृषि मंत्रालय ने सोमवार को पत्र जारी किए। केंद्र नए कानूनों में संशोधन की बात कह रहा है , जबकि किसानों ने इसे वापस लेने की बात कही है। अब देखना है कि इस गतिरोध के बीच क्या कोई रास्तान निकल पाता है।