एनसीसीएफ ने बफर स्टॉक के लिए किसानों से चार दिन में खरीदा 2,826 टन प्याज

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) ने बफर स्टॉक के लिए अतिरिक्त प्याज की खरीद शुरू कर दी है। पिछले चार दिनों में एनसीसीएफ ने किसानों से सीधे 2,826 टन प्याज की खरीद 2,410 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर की है। इनमें से ज्यादातर की खरीद महाराष्ट्र से की गई है।

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में किसानों से की जा रही है सीधी खरीद।

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) ने बफर स्टॉक के लिए अतिरिक्त प्याज की खरीद शुरू कर दी है। पिछले चार दिनों में एनसीसीएफ ने किसानों से सीधे 2,826 टन प्याज की खरीद 2,410 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर की है। इनमें से ज्यादातर की खरीद महाराष्ट्र से की गई है। सरकार ने इस साल प्याज के बफर स्टॉक को 3 लाख टन से बढ़ाकर 5 लाख टन करने का फैसला हाल ही में किया है।

प्याज की घरेलू कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने निर्यात पर 40 फीसदी का शुल्क दिया है। साथ ही इस फैसले से किसानों द्वारा घबराहट में बिक्री से बचने के लिए दो सहकारी समितियों एनसीसीएफ और नेफेड को किसानों से सीधे 2,410 रुपये प्रति क्विंटल पर 1-1 लाख टन प्याज खरीदने का आदेश दिया गया है। प्याज की बढ़ती खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए दोनों सहकारी समितियां थोक और खुदरा दोनों बाजारों में बफर स्टॉक से प्याज जारी कर रही हैं।

एनसीसीएफ ने 22 अगस्त से महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में किसानों से सीधे खरीद शुरू की है। महाराष्ट्र में अभी 12-13 खरीद केंद्र खोले गए हैं। जल्द ही और खरीद केंद्र खोले जाएंगे।  एनसीसीएफ किसानों से सीधे 2,410 रुपये प्रति क्विंटल पर प्याज खरीद रहा है जो मौजूदा थोक दर 1900-2000 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक है।

घरेलू उपलब्धता को बढ़ावा देने और बढ़ती खुदरा कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए एनसीसीएफ उन 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बफर प्याज स्टॉक बेच भी रहा है जहां कीमतें बढ़ रही हैं। अब तक थोक बाजारों में मौजूदा मंडी दरों पर 6,450 टन प्याज बेचा जा चुका है। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, पंजाब और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक एनीस जोसेफ चंद्रा ने कहा, "हम अधिक पारदर्शिता लाने के लिए सीधे और ई-नीलामी दोनों तरीकों से प्याज के बफर स्टॉक की खुदरा बिक्री कर रहे हैं। प्याज की पहली ई-नीलामी 25 अगस्त को दिल्ली-एनसीआर में की गई थी और 36 टन बेची गई थी। आने वाले दिनों में पंजाब के दो शहरों में नीलामी की जाएगी।" सहकारी समिति एनसीडीएफआई और भीम पोर्टल के माध्यम से प्याज की थोक बिक्री करने का भी प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ ने पहले ही दिल्ली-एनसीआर और हैदराबाद में सीमित पैमाने पर प्याज की खुदरा बिक्री शुरू कर दी है। आने वाले सप्ताह में इसे बढ़ाया जाएगा। बिना किसी मात्रात्मक प्रतिबंध के 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर उपभोक्ताओं को सीधे प्याज बेचा जा रहा है।