डॉ. हर्ष कुमार भानवाला एमसीएक्स के चेयरमैन नियुक्त

कमोडिटी मार्केट, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एमसीएक्स) ने डॉ.हर्ष कुमार भानवाला को अपना चेयरमैन नियुक्त किया है। एमसीएक्स द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सेबी ने एमसीएक्स के गवर्निंग बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में डॉ. हर्ष कुमार भानवाला की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। डॉ. हर्ष कुमार भानवाला राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के पूर्व चैयरमैन रहे हैं। उनके कार्यकाल में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए नाबार्ड द्वारा कई बड़े कदम उठाये गये।। एमसीएक्स ने शेयर बाजार को सूचित किया है कि डॉ. भानवाला की नियुक्ति सात नवंबर से प्रभावी हो गई है

कमोडिटी मार्केट, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एमसीएक्स) ने डॉ.हर्ष कुमार भानवाला को अपना चेयरमैन नियुक्त किया है। एमसीएक्स द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सेबी ने एमसीएक्स के गवर्निंग बोर्ड के अध्यक्ष के रूप
में डॉ. हर्ष कुमार भानवाला की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। डॉ. हर्ष कुमार भानवाला राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के पूर्व चैयरमैन रहे हैं। उनके कार्यकाल में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए नाबार्ड द्वारा कई बड़े कदम उठाये गये।। एमसीएक्स ने शेयर बाजार को सूचित किया है कि डॉ. भानवाला की नियुक्ति सात नवंबर से प्रभावी हो गई है। डॉ. भानवाला 18 दिसंबर, 2013 से 27 मई, 2020 तक राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड ) के अध्यक्ष थे। वह इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड  (आईआईएफसीएल ) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक भी रहे हैं।

इसके अलावा वह सरकार के नियामक प्राधिकरणों की विभिन्न समितियों में भी रहे हैं। वह सेबी के सोशल स्टॉक एक्सचेंज (एसएसई-टीजी) टेक्निकल ग्रुप के अध्यक्ष थे। डॉ. भानवाला के पास डेवलपमेंट फाइनेंस, ऑर्गेनाइजेशनल ट्रांसफॉर्मेशन और प्रॉब्लम सॉल्विंग के साथ-साथ किसानों कीआ य बढ़ाने और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने का 36 वर्षों का अनुभव है।

डॉ. भानवाला आईआईएम अहमदाबाद से मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर हैं और मैनेजमेंट में पीएचडी हैं। उन्हें तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयंबटूर और इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च की ओर से विज्ञान में डॉक्टरेट की मानद डिग्री भी दी गई है। वह राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) से डेयरी प्रौद्योगिकी में स्नातक हैं।