कृषि व्यापार, कृषि-तकनीक और पशु विज्ञान क्षेत्रों में भारत से साझेदारी मजबूत करने को ग्रीस सरकार बीएल एग्रो से कर रही बात चीत

ग्रीस सरकार कृषि प्रौद्योगिकी को अपनाने, कुशल कर्मियों के आदान-प्रदान, कृषि व्यापार, पशु विज्ञान को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन को कम करने के कदमों में रणनीतिक साझेदारी की संभावनाएं तलाशने के लिए भारतीय एफएमसीजी कंपनी बीएल एग्रो के साथ बात चीत कर रही है।

ग्रीस सरकार कृषि प्रौद्योगिकी को अपनाने, कुशल कर्मियों के आदान-प्रदान, कृषि व्यापार, पशु विज्ञान को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन को कम करने के कदमों में रणनीतिक साझेदारी की संभावनाएं तलाशने के लिए भारतीय एफएमसीजी कंपनी बीएल एग्रो के साथ बात चीत कर रही है।

बीएल एग्रो ने एक बयान में कहा कि ग्रीस के ग्रामीण विकास और खाद्य मंत्री एलीफथेरियस एवगेनाकिस और भारत में ग्रीस के राजदूत दिमित्रियोस लोनौ ने हाल ही में ग्रीस दूतावास में आयोजित एक समारोह के दौरान बीएल एग्रो एफएमसीजी कंपनी के एमडी आशीष खंडेलवाल और लीड्स कनेक्ट सर्विसेज के चेयरमैन और एमडी नवनीत रविकर से मुलाकात की। बीएल एग्रो ग्रुप द्वारा आयोजित यह समारोह कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में भारत-ग्रीस संबंधों पर प्रकाश डालने के लिए मंत्री एवगेनाकिस के सम्मान में आयोजित किया गया था। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से अगस्त 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ग्रीस यात्रा के बाद यह किसी उच्च पदस्थ यूनानी अधिकारी की पहली भारत यात्रा थी।

बयान के मुताबिक, ग्रीस के ग्रामीण विकास और खाद्य मंत्री एलीफथेरियस एवगेनाकिस ने कहा, “हम भारत के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं। हम कृषि और पशु विज्ञान के क्षेत्र में भी भारत के साथ गहन संवाद करना चाहते हैं। भारत और ग्रीस में किसानों की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को इस रणनीतिक साझेदारी से लाभ होना चाहिए”

इस मौके पर, लीड्स कनेक्ट सर्विसेज (बीएल एग्रो की एक ग्रुप कंपनी) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नवनीत रविकर ने कहा कि उन्होंने यूनानी मंत्री के साथ सार्थक बातचीत की और कृषि के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों की संभावनाओं को तलाशा। रविकर ने कहा, “हमारी चर्चा मूलतः ग्रीस में हमारी प्रौद्योगिकी के उपयोग पर थी। हम ग्रीस को बेहतर कुशल श्रमबल, बेहतर कृषि प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन को कम करने के तरीके कैसे प्रदान कर सकते हैं। दूसरी चर्चा इस बारे में थी कि भारत यूनान को बेहतर कृषि और पशु चिकित्सा संस्थान बनाने में कैसे मदद कर सकता है।

रविकर ने कहा कि वे ग्रीस से फेटा चीज, ऑलिव ऑयल और वाइन आयात करने और भारत से उच्च गुणवत्ता वाले मिलेट्स, बासमती चावल, मसाले और अन्य कृषि उत्पादों का निर्यात करने के विकल्पों की संभावनाएं तलाश रहे हैं। हाल ही में बीएल एग्रो ने आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में भोजन किट प्रदान करने के लिए ग्रीस स्थित सलस इंटरनेशनल ग्रुप के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाया है। यह यूरोप में सहायता प्रदान करने वाली सबसे बड़ी फर्मों में से एक है।

रविकर ने बताया कि प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के लिए भारत में फंड्स लाने के लिए लीड्स कनेक्ट ने यूनानी स्टार्ट-अप इनक्यूबेटर फर्म जोइस्ट (JOIST) इनोवेशन पार्क के साथ समझौता किया है। उन्होंने कहा, “हम उन्हें भारत लाना चाहते हैं और विशेष रूप से कृषि-तकनीक के क्षेत्र में उनकी विशेषज्ञता का उपयोग करना चाहते हैं। हम जल्द ही इस पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले हैं।”

लीड्स कनेक्ट एक कृषि प्रौद्योगिकी कंपनी है जो कृषि उद्योग को उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करती है। कंपनी का मिशन एक टिकाऊ, स्केलेबल और लाभदायक कृषि व्यवसाय पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने के लिए कृषि मूल्य श्रृंखलाओं को जोड़ना और सशक्त बनाना है। जबकि उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित बीएल एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुणवत्तापूर्ण खाद्य उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी आज भारत में सभी ब्रांडेड खाद्य तेल और खाद्य उत्पाद कंपनियों के बीच सबसे बड़े वितरण नेटवर्क में से एक है।