अमूल और मदर डेयरी के दूध का दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा

देश के दो सबसे बड़े दूध ब्रांड अमूल और मदर डेयरी के दूध का दाम रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है। नई कीमतें बुधवार 17 अगस्त से लागू होंगी। अमूल नाम से दूध और उसके उत्पादों का विपणन करने वाली सहकारी संस्था गुजरात कोआपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने कहा है कि वह अपने दूध के सभी ब्रांड की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। वहीं मदर डेयरी ने भी कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

देश के दो सबसे बड़े दूध ब्रांड अमूल और मदर डेयरी के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ गये हैं। नई कीमतें बुधवार 17 अगस्त से लागू होंगी। अमूल ब्रांड नाम से दूध और उसके उत्पादों का विपणन करने वाली सहकारी संस्था गुजरात कोआपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसने अपने दूध के सभी ब्रांड की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। नई कीमत बुधवार 17 अगस्त से लागू होंगी। बयान के मुताबिक गुजरात के अहमदाबाद और सौररष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और भारत की उन जगहों पर जहां अमूल अपने ताजा दूध की मार्केटिंग करती है वहां नई कीमत लागू होगी।  वहीं मदर डेयरी ने भी एक बयान जारी कर कहा है कि उसने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

अमूल और मदर डेयरी दोनों ने कहा है कि दूध की खरीद लागत में बढ़ोतरी के चलते दूध की कीमतें बढ़ानी पड़ी हैं। किसानों के लिए पशु चारे की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते उनके हितों का ध्यान रखते हुए यह बढ़ोतरी की गई है। दोनों संस्थाओं ने कहा है कि वह उपभोक्ताओं से ली जाने वाली कीमत का 75 से 80 फीसदी हिस्सा दूध उत्पादक किसानों को देती हैं।

अमूल के गुजरात के अहमदाबाद में और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत 31 रुपया प्रति 500 मिली और अमूल ताजा 25 रुपया प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति 28 रुपया  500 मिली। अमूल का कहना है कि दो रुपया प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल 4 फीसदी की वृद्धि होती है जो औसत खाद्य महंगाई के कम है।

नीचे दी गई टेबल में अमूल के ब्रांड्स के दूध की कीमतें दी गई हैं

अमूल ने कहा है कि यह मूल्य वृद्धि ऑपरेशनल कास्ट की कुल लागत की वृद्धि के कारण की जा रही है। पिछले वर्ष की तुलना में पशु आहार की लागत लगभग 20 फीसदी तक बढ़ गई है। लागत खर्च को ध्यान में रखते हुए अमूल ने किसानों की दूध खरीद की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में  लगभग 8 से 9 फीसदी की बढ़ोतरी की हैअमूल की दूध बिक्री से मिलने वाले हर एक रुपया में से करीब 80 पैसे किसानों को लौटाये जाते हैं।  इससे पहले मदर डेयरी ने छह मार्च को दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक मनीश बैंडलिश ने रूरल वॉयस के साथ एक बात करते हुए कहा कि हमने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।  वहीं एक विस्तृत प्रेस रिलीज में मदर डेयरी ने दूध की कीमतों की वजहों को बताया है।