एलपीजी सिलेंडर हुआ 200 रुपये सस्ता, पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा दांव

पांच राज्यों में नवंबर-दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार ने बड़ा दांव खेलते हुए रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये कटौती करने की घोषणा की है। नई दर बुधवार से प्रभावी होगी और इसका फायदा 33 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को मिलेगा।

पांच राज्यों में नवंबर-दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार ने बड़ा दांव खेलते हुए रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये कटौती करने की घोषणा की है। नई दर बुधवार से प्रभावी होगी और इसका फायदा 33 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को मिलेगा। माना जा रहा है कि इन राज्यों में कांग्रेस द्वारा सस्ता सिलेंडर देने के वादे की काट के तौर पर केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है। मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं।    

दिल्ली में अभी 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये है जो बुधवार से 903 रुपये हो जाएगी। कोलकाता में कीमत 1,129 रुपये से घटकर 929 रुपये, मुंबई में 1,102 रुपये की जगह 902 रुपये, चेन्नई में 1,118 रुपये की बजाय 918 रुपये और पटना में 1,200 रुपये से घटकर कीमत 1,000 रुपये हो जाएगा। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब 703 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। इससे पहले मई में दो बार बढ़ोतरी के बाद जुलाई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 50 रुपये बढ़ाई गई थी।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैबिनेट द्वारा एलपीजी सिलेंडर के दाम घटाने के फैसले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी उपभोक्ताओं के लिए रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये कटौती करने का फैसला किया गया है। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब 400 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिलेगी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को पहले से 200 रुपये की सब्सिडी मिलती रही है। उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन भी मुफ्त में दिए जाएंगे। फिलहाल इस योजना के 9.6 करोड़ लाभार्थी हैं जो बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएंगे।