मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में उतारा भैंस का दूध, कीमत 70 रुपये लीटर 

दूध और दुग्ध उत्पादों की आपूर्ति करने वाली मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भैंस के दूध की बिक्री शुरू करने जा रही है।

दूध और दुग्ध उत्पादों की आपूर्ति करने वाली मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भैंस के दूध की बिक्री शुरू करने जा रही है। अगले साल मार्च तक भैंस का दूध 500 करोड़ रुपये का ब्रांड बनने की उम्मीद है। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 35-36 लाख लीटर और पूरे भारत में 45-47 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है। 

70 रुपए प्रति लीटर भाव 
मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक मनीष बैंडलिश ने कहा कि भैंस का दूध 70 रुपए प्रति लीटर के दाम पर पेश कर रहे हैं। फिलहाल इसे दिल्ली-एनसीआर में लेकर आ रहे हैं। भैंस का दूध इसी सप्ताह से बाजार में मिलने लगेगा। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर बाजार में प्रतिदिन 50,000-75,000 लीटर भैंस के दूध की आपूर्ति करेगी। मार्च, 2025 तक लक्ष्य भैंस के दूध की आपूर्ति दो लाख लीटर प्रतिदिन तक पहुंचाने का है। 

मदर डेयरी के भैंस के दूध में 6.5 प्रतिशत फैट है। इसमें 9 प्रतिशत एसएनएफ (सॉलिड नॉट फैट) होता है। यह दूध गाढ़ा, मलाईदार और बेहतर स्वाद वाला होगा। इस नए वेरिएंट में A2 प्रोटीन शामिल है। मदर डेयरी ने 7-8 साल पहले गाय का दूध लॉन्च किया था और अब वह मार्केट लीडर बन गई है। मदर डेयरी गाय के दूध की बड़ी सफलता के बाद एक और प्रजाति-विशिष्ट भैंस का दूध पेश कर रही है। 

यहां भी जल्द शुरू होगी बिक्री
मदर डेयरी अगले कुछ महीनों में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र में भी भैंस के दूध की बिक्री शुरू करेगी। कंपनी ने सात-आठ साल पहले गाय का दूध बेचना शुरू किया था और अब वह इस सेगमेंट में अगुवा बन गई है। वर्ष 1974 में स्थापित मदर डेयरी अब राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के पूर्ण-स्वामित्व वाली अनुषंगी है।