वेकूल ने किसानों के लिए लॉन्च किया एआई पावर्ड आउटग्रो ऐप

इस ऐप पर मंडी की कीमतों को लगातार अपडेट किया जाता है। यह ऐप 500 कीटों और बीमारियों की रोकथाम और इलाज की जानकारी से लैस है। किसान लगभग 100 फसलों की विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं

वेकूल फूड्स के प्रबंध निदेशक कार्तिक जयरामन ऐप लॉन्च करते हुए

भारत की तेजी से बढ़ती कृषि-वाणिज्य कंपनी, वेकूल फूड्स ने एआई पावर्ड 'आउटग्रो ऐप' लॉन्च किया है। यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमिल, कन्नड़, तेलुगु और मराठी भाषाओं में व्यापक सलाहकार की भूमिका निभाएगा और समाधान प्रदान करेगा। आउटग्रो ऐप के साथ वेकूल का उद्देश्य छोटे, मध्यम और सीमांत किसानों को उनकी आय और लाभप्रदता बढ़ाने में सहायता करना है। वेकूल आउटग्रो के माध्यम से तीन वर्षों से अधिक समय से किसानों की जमीनी स्तर पर सहायता कर रही है। इससे जुड़े किसानों की आय में 20 से 40 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। कंपनी इस तकनीक के माध्यम से कम से कम 50 लाख किसानों को फायदा पहुंचाना चाहती है।

आउटग्रो-वेकूल फूड्स के हेड, फार्मर कार्यवाहक सेंधिल कुमार ने कहा, “आज एक किसान कई प्लेटफॉर्म पर निर्भर करता है। आउटग्रो ऐप वास्तविक समय में मंडी की कीमतों, फसल के स्वास्थ्य, स्वचालित मिट्टी परीक्षण और समग्र कृषि सलाह के लिए एक मंच है। हम बाद के चरणों में वित्तीय सहायता सेवाओं, कृषि आदानों और खरीद सेवाओं को ऐप में जोड़ने की भी योजना बना रहे हैं। किसान आउटग्रो एप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।”

वेकूल फूड्स के प्रबंध निदेशक कार्तिक जयरामन ने बताया, “हमने 85 हजार किसानों का एक मजबूत नेटवर्क बनाया है। बीते तीन वर्षों में हमने बहुत से किसानों को दिखाया है कि वे प्राकृतिक खेती और नई पद्धतियों से अपनी आय और लाभप्रदता कैसे बढ़ा सकते हैं। आउटग्रो ऐप आज मौजूद डिजिटल डिवाइड को कम करेगा।”

आउटग्रो ऐप की मुख्य विशेषताएं

आउटग्रो ऐप का इस्तेमाल करना आसान तो है ही, यह छह भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मराठी में उपलब्ध है। यानी बड़ी संख्या में किसान अपनी मातृभाषा में ऐप को देख-पढ़ सकते हैं। किसान इन छह भाषाओं में विशेषज्ञों से सलाह भी ले सकते हैं। इस ऐप पर मंडी की कीमतों को लगातार अपडेट किया जाता है। मंडी की कीमतों को अपडेट करने के लिए 100 से अधिक लोगों की टीम नियुक्त की गई है। ऐप में इस्तेमाल किए गए ग्राफ भी आसान है, जिनसे किसान कीमतों में उतार-चढ़ाव के रुझानों को समझ सकते हैं। 

यह ऐप 500 कीटों और बीमारियों की रोकथाम और इलाज की जानकारी से लैस है। किसान लगभग 100 फसलों की विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें मिट्टी की तैयारी से लेकर कटाई तक की जानकारी दी गई है। किसानों को मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं में कतार में लगने की भी आवश्यकता नहीं है। आउटग्रो ऐप किसानों को देश के किसी भी हिस्से से स्वचालित मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं तक पहुंच प्रदान करता है। एक बार ऐप पर बुकिंग हो जाने के बाद किसान को बस नमूना नजदीकी लैब में भेजने की जरूरत है। रिपोर्ट सीधे किसानों के मोबाइल ऐप पर भेजी जाएगी।