नेफेड ने कश्मीर की डल झील का कचरा प्रबंधन का जिम्मा उठाया

श्रीनगर की डल झील की सुन्दरता औऱ स्वच्छ पर्यावरण  बना  रहे इसके लिए नेफेड ने जम्मू कश्मीर लेक्स एंड  वाटरवेज डवलपमेंट  अथॉरिटी  (जेकेएलडब्लूयूडीए) के साथ  25 साल के लिए  एक समझौते पर  हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत नेफेड डल झील से निकले हुए कचरे की प्रोसेसिंग करेगी। इसके चलते डल झील का पर्यावरण साफ और सुथरा रहेगा

नेफेड ने कश्मीर की डल झील का  कचरा प्रबंधन  का जिम्मा उठाया

नेशनल एग्रीकल्चरल कोआपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमटेड (नेफेड) ने श्रीनगर की डल झील की सुन्दरता औऱ स्वच्छ पर्यावरण के लिए जम्मू कश्मीर लेक्स एंड  वाटरवेज डवलपमेंट अथॉरिटी  (जेकेएलडब्लूयूडीए) के साथ  25 साल के लिए  एक समझौते पर  हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत नेफेड डल झील से निकले हुए कचरे की प्रोसेसिंग करेगी। इसके चलते डल झील का पर्यावरण साफ और सुथरा रहेगा । वहां रहने वाले समुदाय को स्वस्थ औऱ सुंदर माहौल मिल सके जिससे वहां आने पर्यटकों को और आकर्षित किया जा सके । इस समझौते पर जेकेएलडब्लूयूडीए की तरफ से वाइस प्रसिडेंट बशीर भट और नेफेड की तरफ से एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ईडी)  कमलेंद्र श्रीवास्तव ने श्रीनगर में एक आयोजित  बैठक में हस्ताक्षर किए ।

इसी साल फरवरी में माह में जम्मू परिषद  ने नेफेड द्वारा एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन परियोजना की स्थापना को मंजूरी दी थी। जम्मू नगर निगम ने 350 टन की क्षमता के साथ एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र स्थापित करने के लिए नेफेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर  किए था।

नेफेड ने  हाल में कश्मीर में  किसानों और कृषि के विकास के लिए  कृषि, बागवानी,  में सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा  देने के लिए कश्मीर के कृषि संबधित कई संस्थानों से कई  समझौते किए है। इनका मकसद है कि सेब, अखरोट, चेरी और फूलों की खेती को बढ़ावा देकर  इन कृषि उत्पादो का उचित दाम मिल सके। 

नेफेड ने अभी हाल ही में नेफेड ब्रांड के तहत खरीदे गए केसर का शुभारंभ किया। नेफेड ने कश्मीर में फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन ( एफपीओ ) को नेफेड बाजार के आउटलेट के माध्यम से मार्केट लिंकेज प्रदान किया है। जिससे कि एफपीओ द्वारा उत्पादित और प्रोसेसिंग उत्पादों को  बाजार में नेफेड के ब्रांड तहत मार्केट किया जा सके। इससे एफपीओ के सदस्यों  और किसानों  को अपने उत्पादो का उचित मूल्य मिल सकेगा। 

नेफेड भारत की एक बहुराज्यीय सहकारी संस्था है  जिसका मुख्य उद्देश्य है कृषि सहयोग और किसान कल्याण। इसका  मुख्य कार्य सहकारी क्षेत्र में कृषि उत्पादों के विपणन को बढ़ावा देना है