कारगिल ने भारत में खोला पहला फूड इनोवेशन सेंटर

वैश्विक स्तर की खाद्य की प्रमुख कंपनी कारगिल ने अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) फोकस पर करते हुए 10 जनवरी को गुरुग्राम, हरियाणा में कारगिल इनोवेशन सेंटर खोला है। इससे भारत में भारत में खाद्य और पेय बाजार (एफएंडबी) के लिए बाजार के रुझान के हिसाब नये नये नवाचार औऱ समाधान विकसित किया जा सके

कारगिल ने भारत में खोला पहला फूड इनोवेशन सेंटर

नई दिल्ली

वैश्विक स्तर की खाद्य की  प्रमुख कंपनी  कारगिल ने अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) फोकस पर करते हुए 10 जनवरी को गुरुग्राम, हरियाणा में कारगिल इनोवेशन सेंटर खोला है। इससे भारत में भारत में खाद्य और पेय बाजार (एफएंडबी) के लिए बाजार के रूझान के हिसाब नये नये नवाचार औऱ समाधान विकसित किया जा सके।

कारगिल ने कहा कि वह भारत में अपने एफएंडबी कस्टमर साथ उपभोक्ता मांगों की पहचान करने, वैश्विक उद्योग के रुझानों को स्थानीय अनुप्रयोगों में बदलने और ग्राहक उत्पाद नवाचार पाइपलाइनों में तेजी लाने के लिए साझेदारी करेगी। जिससे उपभोक्ताओं के लिए स्वस्थ, पौष्टिक भोजन विकल्पों का विकास कर सके

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह भारत में यह पहलाअत्याधुनिक इनोवेशन सेंटर जो लगभग 17,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है। इसमें सेनसुरी लेबोरेटरी और किचेन डिस्पले शामिल है जिसमें डेयरी, पेय, बेकरी और सुविधा खाद्य उद्योग के साथ-साथ अन्य स्पेशल  कल्यूनेरी  औऱ अनुप्रयोगों की सेवा करने की क्षमता होगी।  

कारगिल इंडिया के प्रेसिडेंट साइमन जॉर्ज ने कहा कि स्वाद से समझौता किए बिना उपभोक्ता तेजी से स्वस्थ भोजन के  विकल्प ओर बढ़ रहे हैं और इसके लिए उत्पाद नवाचार की जरूरत है। इस इनोवेशन सेंटर के माध्यम से हम भारत में अपने कस्टमर  को समझदार, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए इनोवेटिव समाधान के लिए सह-निर्माण केंद्र बिंदु बना रहे हैं  जिससे हम स्वस्थ और पौष्टिक उत्पादों को विकसित करने में मदद करेंगे और जो बाजार के रुझानों को प्रतिबिंबित करता हैं।

इनोवेशन सेंटर में 27 फूड एक्सपर्ट और वैज्ञानिक होंगे और यह अकादमिक, कृषि व्यवसाय और खाद्य क्षेत्रों की इच्छुक प्रतिभाओं ​को भी अवसर प्रदान करेगा। यह सभी आकार की कंपनियों के लिए आरएंडडी सहयोग की भी अनुमति देगा।

कारगिल का  यह केंद्र  खाद्य तेलों और विशेष वसा सहित विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में कारगिल की विशेषज्ञता को जोड़ता है। स्टार्च, स्वीटनर, टेक्सचराइज़र, कोको और चॉकलेट के एक ही छत के नीचे मिश्रित सामग्री एफ एंड बी उद्योग के लिए एक संपूर्ण उत्पाद पर एक नवाचार समाधान ला रही है।

कारगिल ने कहा कि यह केंद्र ग्राहकों को स्वाद और बनावट बनाए रखते हुए एक स्वस्थ और स्वस्थ आहार को बढ़ावा देने के लिए कम वसा, नमक और चीनी वाले उत्पादों को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

कारगिल ने भारत में,1987 में कारोबार शुरू किया था  यह रिफाइंड तेल, खाद्य पदार्थों, अनाज और तिलहन, कपास, पशु पोषण, जैव-औद्योगिक व्यापार ,स्टक्चर फाइनेंस में काम करता है।

कारोबार में 10 से अधिक विनिर्माण संयंत्रों के साथ, कारगिल इंडिया नेचर फ्रेश, जेमिनी, स्वीकर, लियोनार्डो ऑलिव ऑयल, रथऔर सनफ्लावर ब्रांडों जैसे खाद्य तेलों के प्रमुख उपभोक्ता ब्रांडों से हाइड्रोजनीकृत वसा का  मार्केटिग करती है। यह 'नेचर फ्रेश' ब्रांड के तहत गेहूं का आटा बेचता है।