फूड बिजनेस ऑपरेटर्स के लिए जरूरी सूचना, एफएसएसएआई ने सालाना रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई

एफएसएसएआई ने खाद्य कारोबारी यानी फूड बिजनेस ऑपरेटर्स (एफबीओ) के लिए सालाना रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब फूड बिजनेस ऑपरेटर्स 30 जून तक रिटर्न फाइल कर पाएंगे।

फूड बिजनेस ऑपरेटर्स के लिए जरूरी सूचना, एफएसएसएआई ने सालाना रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई
एफएसएसएआई ने सालाना रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने खाद्य कारोबारियों को सालाना रिटर्न दाखिल करने में बड़ी राहत दी है। एफएसएसएआई ने खाद्य कारोबारी यानी फूड बिजनेस ऑपरेटर्स (एफबीओ) के लिए सालाना रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। इस संबंध में एफएसएसएआई ने एक अधिसूचना भी जारी की है। एफएसएसएआई की ओर से जारी बयान के मुताबिक,  वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वार्षिक रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है। अब खाद्य कारोबारी 30 जून तक अपना सालाना रिटर्ट फाइल कर पाएंगे। 

एफएसएसएआई इस वजह से बढ़ाई डेट 

अधिसूचना में एफएसएसएआई ने सालाना रिटर्न दाखिल करने की डेट बढ़ाने का कारण भी बताया है। एफएसएसएआई ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अनुपालन प्रणाली (FOSCOS) पोर्टल पर भारी यूजर ट्रैफिक के कारण कई यूजर्स पेज लोड नहीं कर पा रहे थे। जिस वजह से उनका रिटर्न फाइल नहीं हो पाया। क्योंकि,  रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 मई 2024 थी। ऐसे में यूजर्स को पेश आई समस्याओं को देखते हुए एफएसएसएआई ने उन्हें बड़ी राहत दी है। एफएसएसएआई ने रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2024 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। 

सिर्फ ऑनलाइन फाइल होगा रिटर्न 

एफएसएसएआई ने ये भी बताया है की रिटर्न सिर्फ ऑनलाइन तरीके से ही स्वीकार किया जाएगा। इसके लिए फूड बिजनेस ऑपरेटर्स को FOSCOS डैशबोर्ड https://foscos.fssai.gov.in पर जाना होगा। जहां से वे रिटर्न फाइल कर पाएंगे। 

Subscribe here to get interesting stuff and updates!