पंजाब के मुख्यमंत्री मान का वादा, धान रोपाई के लिए किसानों को मिलेगी नियमित बिजली

मुख्यमंत्री के अनुसार पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड को मौजूदा धान सीजन में किसानों को रोजाना कम से कम 8 घंटे बिजली की सप्लाई करने का निर्देश दिया गया है। 10 जून से 17 जून तक राज्य में धान की रोपाई के लिए चरणबद्ध तरीके से बिजली सप्लाई की जाएगी

पंजाब के मुख्यमंत्री मान का वादा, धान रोपाई के लिए किसानों को मिलेगी नियमित बिजली

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों को धान के सीजन में नियमित और अबाधित बिजली सप्लाई करने का वादा किया है। एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार ने भूजल को संरक्षित करने का फैसला किया है। इसके लिए 10 जून से 17 जून तक राज्य में धान की रोपाई के लिए चरणबद्ध तरीके से बिजली सप्लाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री के अनुसार पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड को मौजूदा धान सीजन में किसानों को रोजाना कम से कम 8 घंटे बिजली की सप्लाई करने का निर्देश दिया गया है। प्रदेश में भूजल के तेजी से घटते स्तर को पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री ने किसानों से पानी का समुचित इस्तेमाल करने का आग्रह किया। बयान में कहा गया है कि पंजाब राज्य विद्युत निगम को अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं खासकर घरेलू उपभोक्ताओं को भी भीषण गर्मी के दौरान बिजली की नियमित आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है।

बयान में दावा किया गया है कि पंजाब राज्य विद्युत निगम ने 15000 मेगा वाट की अनुमानित मांग को पूरा करने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। राज्य के बाहर से बिजली खरीदने के लिए ट्रांसमिशन क्षमता 7100 मेगा वाट से बढ़ाकर 8500 मेगा वाट की गई है। बयान के मुताबिक बाकी 6500 मेगा वाट बिजली का इंतजाम राज्य के भीतर के स्रोतों से किया जा रहा है।