इफको के अध्यक्ष बलविंदर सिंह नकई का निधन

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) के अध्यक्ष बलविंदर सिंह नकई का सोमवार को यहां निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे । पिछले पांच दशक से सहकारिता क्षेत्र से जुड़े बलविंदर सिंह नकई देश के बड़े जाने माने सहकारिता क्षेत्र में सबसे अनुभवी लोगों मेंं से थे। वह पहली बार 2014 से इफको के चेयरमैन चुने गये थे और 2019 में दोबारा इस पर चुने गये थे

इफको के अध्यक्ष बलविंदर सिंह नकई का निधन

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) के अध्यक्ष बलविंदर सिंह नकई का सोमवार को यहां निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। पंजाब के भटिंडा में 5 दिसंबर, 1934 को जन्मे नकई पिछले पांच दशकों से सहकारिता क्षेत्र में काम कर रहे थे। देश के सहकारिता क्षेत्र में सबसे अनुभवी लोगों में शुमार बलविंदर सिंह नकई ने जीवभर सहकारिता में अपनी सेवाए दी। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह और इफको के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. उदय शंकर अवस्थी समेत तमाम लोगों ने दुख व्यक्त किया है। 

नकई सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने में शामिल रहे और वह इफको के साथ 5 दशकों से अधिक समय तक जुड़े रहे। उन्हें  सबसे पहले  28 अक्टूबर 1977 से 11 फरवरी 1981 के दौरान पंजाब मार्कफेड, चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए इफको के बोर्ड में निदेशक नामित किया गया था। 28 अक्टूबर 1984 से अब तक वह लगातार 9 बार इफको के बोर्ड के सदस्य के लिए चुने गए थे । इसके बाद 1986 से लेकर साल 2014 तक  के दौरान पांच बार इफको के बोर्ड के उपाध्यक्ष के लिए नामित हुए थे। वह पहली बार 14 मई 2014 को इफको के बोर्ड के अध्यक्ष चुने गए और 9 मई 2019 को फिर दोबारा इस पद के लिए चुने गए थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इफको अध्यक्ष  के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि सरदार बलविंदर सिंह नकई जी कृषि और सहकारिता क्षेत्र के अग्रणी व्यक्ति थे। उन्होंने किसानों को सशक्त बनाने की दिशा में बहुत योगदान दिया है। उनके परिवार और शुभचिंतको के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। 

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बलविंदर सिंह नकई के निधन पर शोक जताते हुए अपने ट्विट में कहा है, "इफको अध्यक्ष सरदार बलविंदर सिंह नकई जी के निधन की खबर से दुखी हूं। वह पिछले तीन दशकों से सहकारिता क्षेत्र में सक्रिय थे। उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।" केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी  नकई के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

इफको के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. उदयशंकर अवस्थी बलविंदर सिंह कई के निधन पर शोक जताते हुए कहा है कि हमारे प्रिय इफको के अध्यक्ष  सरदार बलविंदर सिंह नकई जी के निधन से गहरा दुख हुआ है और मैं स्तबध हूं। वह एक बडे़ कोआपरेटर थे। उनके  परिवार प्रति  मेरी  गहरी हार्दिंक संवेदना है ।