कथाकार शिवमूर्ति को इस वर्ष का श्रीलाल शुक्ल इफको साहित्य पुरस्कार, 31 जनवरी को किए जाएंगे सम्मानित

चयन समिति ने कथाकार शिवमूर्ति का चयन खेती-किसानी, ग्रामीण जनजीवन और ग्रामीण यथार्थ पर केन्द्रित उनके व्यापक साहित्यिक अवदान को ध्यान में रखकर किया है

कथाकार शिवमूर्ति को इस वर्ष का श्रीलाल शुक्ल इफको साहित्य पुरस्कार, 31 जनवरी को किए जाएंगे सम्मानित

हिंदी के वरिष्ठ कथाकार शिवमूर्ति को प्रतिष्ठित श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान-2021 के लिए चुना गया है। भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) की ओर से श्रीमती चित्रा मुद्गल की अध्यक्षता में गठित चयन समिति के निर्णय के बाद शिवमूर्ति के नाम की घोषणा की गई। उन्हें यह सम्मान 31 जनवरी, 2022 को लखनऊ में आयोजित एक समारोह में दिया जाएगा।

चयन समिति ने कथाकार शिवमूर्ति का चयन खेती-किसानी, ग्रामीण जनजीवन और ग्रामीण यथार्थ पर केन्द्रित उनके व्यापक साहित्यिक अवदान को ध्यान में रखकर किया है।

मूर्धन्य कथा शिल्पी श्रीलाल शुक्ल की स्मृति में वर्ष 2011 में शुरू किया गया यह सम्मान अब तक विद्यासागर नौटियाल, शेखर जोशी, संजीव, मिथिलेश्वर, अष्टभुजा शुक्ल, कमलाकान्त त्रिपाठी, रामदेव धुरंधर, रामधारी सिंह दिवाकर, महेश कटारे, रणेंद्र को प्रदान किया गया है। सम्मानित साहित्यकार को एक प्रतीक चिह्न, प्रशस्ति पत्र तथा ग्यारह लाख रुपये की राशि का चेक दिया जाता है।

सम्मान समारोह में सम्मानित लेखक शिवमूर्ति के गांव के किसान बंधु, सम्मान समिति के सदस्य जय प्रकाश कर्दम समेत उत्तर प्रदेश के प्रतिष्ठित साहित्यकार व पत्रकार भी उपस्थित रहेंगे। इफको के अध्यक्ष दिलीप संघाणी, प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी, विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार, उत्तर प्रदेश के राज्य विपणन प्रबंधक अभिमन्यु राय व इफको के अन्य कर्मचारीगण भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।