बीएएसएफ वेंचर कैपिटल ने अर्बन किसान में निवेश किया

बीएएसएफ ( BASF)  वेंचर कैपिटल ने भारत की एक  स्टार्टअप कंपनी “अर्बन किसान”  कम्पनी में निवेश किया है। अर्बन किसान   हाइड्रोपोनिक तरीके से सब्जियों और हर्ब्स को उगाने के क्षेत्र  में काम करने वाली देश की सबसे पहली कंपनियों में शामिल हैं

बीएएसएफ वेंचर कैपिटल ने  अर्बन किसान में निवेश किया

हैदराबाद, 13 जुलाई, 2021

बीएएसएफ ( BASF)  वेंचर कैपिटल ने भारत की एक  स्टार्टअप कंपनी “अर्बन किसान”  कम्पनी में निवेश किया है। अर्बन किसान   हाइड्रोपोनिक तरीके से सब्जियों और हर्ब्स को उगाने के क्षेत्र  में काम करने वाली देश की सबसे पहली कंपनियों में शामिल हैं। बीएएसएफ वेंचर कैपिटल का यह शुरुआती निवेश है और भारत में निवेश करने के उसके फैसले के तहत यह पहलना निवेश है। अर्बन किसान की परिकल्पना साल 2017 में  की गई थी जो आजकल हैदाराबाद और बंगलौर जैसे मेट्रो शहरों में  ग्रीन हाउस, वर्टिकल  औऱ इनडोर फार्म संचालित कर रही है । यह कम्पनी ताजा और स्वास्थ्य के अनुकूल सब्जियों को उगाकर बेचती है। इसमें से बहुत सी सब्जियों को वह सीधे अपने खुद की जगह और फ्रेंचाइजी के जरिये उगाती है और उसके लिए ऐप और औऱ बेवसाइट का इस्तेमाल करती है। अर्बन किसान और बीएएसएफ वेंचर कैपिटल के बीच निवेश के ब्यौरे को साझा नहीं करने पर सहमति है। 

अर्बन किसान ने हाइड्रोपोनिक तकनीक को भारत जैसे सब ट्रापिकल जलवायु में इस्तेमाल करने के लिए अनुकुलित किया  है। पारंपरिक हाइड्रोपोनिक की तुलना में  अर्बन किसान की तकनीक में केवल दसवां हिस्सा लागत आती है। अर्बन किसान का मानना है कि आनलाइन फूड रिटेलिंग के बढ़ते चलन का वह फायदा उठा सकती है। अर्बन किसान के सीईओ और सह संस्थापक विहारी कोनूकोल्लू का कहना है कि हम हाइड्रोपोनिक की संभावना का बेहतर उपयोग करते हैं और इसके साथ ही हमारी उत्पादन लागत भी काफी किफायती है। हमारे उत्पाद उत्पादन की टिकाऊ प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं क्योंकि यह एक साफ और हाइजनिक फार्म में उत्पादित होते हैं। इसके जरिये हम कार्बन फुटप्रिंट में भी कटौती करने में सहयोग कर रहे हैं। जिसके लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के जरिये मानिटरिंग तकनीक का उपयोग करते हैं। हम पेस्टिसाइड का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिस तरह से हमारे ग्राहक बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए यह साबित होता है कि हमारे काम को लोगों के बीच जगह मिल रही है। 

 बीएएसएफ वेंचर कैपिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर मारकस सोलीबिएदा ने कहा कि अर्बन किसान हाइड्रोपोनिक क्षेत्र में काम करने वाली सबसे पहली कंपनियों  में और उसने उत्पादन और बिक्री का एक खास बिजनेस मॉडल तैयार किया है। एगटेक दुनिया भर में निवेश का एक विकल्प के रूप में उभर रहा है। इन्नोवेटिव एग्रीकल्चर को प्रोत्साहन हमारे महत्वपूर्ण लक्ष्य का हिस्सा है।