नाबार्ड के पूर्व चेयरमैन हर्ष कुमार भानवाला एग्रीटेक कंपनी आर्या के स्वतंत्र निदेशक नियुक्त

एग्रीटेक स्टार्ट अप कंपनी आर्या ने नाबार्ड के पूर्व अध्यक्ष डॉ. हर्ष कुमार भानवाला को कंपनी का गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। डॉ.भानवाला, आर्या के सलाहकार के रूप में कार्य करते हुए कंपनी के विकास, उसके द्वारा संचालित कृषि सेवाओं के विस्तार के लिए सलाह देंगे

नाबार्ड के पूर्व चेयरमैन  हर्ष कुमार भानवाला एग्रीटेक कंपनी आर्या के स्वतंत्र निदेशक  नियुक्त

एग्रीटेक स्टार्ट अप कंपनी आर्या ने नाबार्ड के पूर्व चेयरमैन डॉ. हर्ष कुमार भानवाला को कंपनी का गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। डॉ.भानवाला आर्या कम्पनी के सलाहकार के  रूप में कार्य करते हुए आर्या कंपनी के विकास और उसके द्वारा संचालित  कृषि सेवाओं के  कार्यो को बड़े स्तर पर बढ़ाने और उनके  सेवाओं के विस्तार के लिए आर्या कंपनी के  प्लेटफॉर्म Arya.ag के माध्यम से सलाह देगें ।

डॉ.भानवाला छह साल तक नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) के अध्यक्ष थे। उन्हें दिसंबर 2013 में  नाबार्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया था और 26 मई, 2020  को वह सेवा मुक्त हुए थे । नाबार्ड कृषि ऋण के सभी पहलुओं के साथ-साथ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों की देखरेख करता है। नाबार्ड के पहले, वह इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी (आईआईएफसीएल)  के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत नाबार्ड से की थी जहां पर उन्होंने लगभग तीन दशकों तक काम किया था। हर्ष कुमार भानवाला 2020 में नाबार्ड छोड़ने के बाद से गैर-बैंकिंग वित्तीय कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त हुए थे। 

आर्या की डिजिटल मार्केटप्लेस वेयरहाउस डिस्कवरी, फाइनेंसिंग और मार्केट लिंकेज को जोड़कर एक ऐसी एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाती है जहां वैल्यू चेन तक छोटे-धारक किसानों से लेकर बड़े कॉरपोरेट्स तक की पहुंच  हो। आर्य के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक प्रसन्ना राव  ने कहा, “हम डॉ. भानवाला को आर्य के निदेशक मंडल में पाकर बेहद खुश हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमारा मानना ​​है कि भारत के कृषि परिदृश्य के बारे में उनकी गहरी समझ हमारे लिए बहुत उपयोगी होगी क्योंकि हम समावेशी विकास और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए समान कृषि मूल्य श्रृंखला का निर्माण कर पाएंगे।

 डॉ. भानवाला ने कहा, “आर्या अपनी मल्टीपल सर्विस  के माध्यम से कृषि मूल्य चैन को मजबूत करने के लिए फार्म गेट पर काम कर रही है। मुझे इस गतिशील टीम का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है क्योंकि वे छोटे धारकों और उनके संगठनों को बाजार में मजबूत बनाने के लिए अधिक तकनीकी में सक्षम, व्यवहार्य विकल्प बनाते हैं।