इफको किसान ने पशु चारा खरीद के लिए अमरेली जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ के साथ समझौता

देश की सहकारी क्षेत्र की उर्वरक उत्पादन और विपणन में अग्रणी कंपनी इफको की सहायक कंपनी इफको किसान संचार लिमटेड ने अमरेली जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के साथ उच्च गुणवत्ता युक्त पशु चारे की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। अब यह कंपनी अपने प्लेटफार्म के जरिए इफको किसान ब्राड के जरिए चारे की मार्केटिंग करेगी

इफको किसान ने पशु चारा खरीद के लिए अमरेली जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ के साथ समझौता

नई दिल्ली , 7 सितम्बर ,2021

देश की सहकारी क्षेत्र की उर्वरक उत्पादन और विपणन की अग्रणी कंपनी इफको की सहायक कंपनी इफको किसान संचार लिमटेड ने अमरेली जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के साथ उच्च गुणवत्ता युक्त पशु चारे की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। अब यह कंपनी अपने प्लेटफार्म के जरिए इफको किसान ब्राड के जरिए चारे की मार्केटिंग करेगी।

इफको किसान की तरफ से जानकारी दी गयी कि समझौते के अनुसार, इफको किसान शुरू में अमरेली जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ से 300 टन पशु चारा खरीदेगी और अगले कुछ महीनों में खरीद को बढ़ाकर 1,000 टन करने का लक्ष्य है।

इस समझौते पर इफको किसान के प्रबंध निदेशक संदीप मल्होत्रा और अमरेली जिला सहकारिता के प्रबंध निदेशक, आर एस पटेल ने हस्ताक्षर किए। समझौते के अनुसार, अमरेली जिला इफको किसान को बीआईएस मार्क पशु आहार की आपूर्ति करेगा, जिसे गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में बेचा जाएगा।

अमरेली जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ गुजरात के अमरेली में एक मेगा पशु चारा संयंत्र संचालित करता है, जिसकी कुल उत्पादन क्षमता 5,000 टन प्रति माह है।

ताजा समझौता को मिलाकर इफको किसान अब तक पशु चारा की खरीद या प्राप्ति के लिए 10 संस्थाओं के साथ गठजोड़ कर चुका  है।

इफको किसान संचार लिमिटेड के नेशनल सेल्स हेड गणेश दास ने कहा, “वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान, हमने 160 करोड़ रुपये मूल्य के एक लाख टन पशु चारों की बिक्री की और चालू वित्तवर्ष में, हम 300 करोड़ रुपये के कारोबार का टारगेट लेकर चल रहे हैं।

गणेश दास ने कहा, ‘‘विकास परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए हम और उत्पादकों के साथ गठजोड़ करना चाहते हैं और अमरेली जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ के साथ सहयोग उस दिशा में एक कदम है।’’

पशु  चारा व्यवसाय अब इफको किसान के कुल कारोबार में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देता है जो कंपनी के विकास का एक प्रमुख केंद्र है।

इफको ने भारती एयरटेल और स्टार ग्लोबल रिसोर्सेज लिमिटेड के सहयोग के साथ इफको किसान संचार लिमिटेड बनाया। यह चार प्रमुख वर्टिकल - स्मार्ट कृषि समाधान प्रदाता, पशु चारा व्यवसाय, कृषि-प्रौद्योगिकी, दूरसंचार और कॉल सेंटर सेवाओं के क्षेत्र में काम करता है