योगी सरकार ने कृषि राहत के लिए 415 करोड़ रुपये आवंटित किए

यूपी में बाढ़ और बारिश से प्रभावित किसानों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। योगी सरकार ने बाढ़ और भारी बारिश से हुए नुकसान के लिए चालू वित्त वर्ष 2021-22 में लगभग 11 लाख किसानों को राहत कोष में 415 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए गए हैं। इसको लेकर सरकार ने अधिकारियों को किसानों को सहायता मुहैया कराने के निर्देश भी दिए हैं

योगी सरकार ने कृषि राहत के लिए  415 करोड़ रुपये आवंटित किए

लखनऊ

यूपी में बाढ़ और बारिश से प्रभावित किसानों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। योगी सरकार ने बाढ़ और भारी बारिश से हुए नुकसान के लिए चालू वित्त वर्ष 2021-22 में लगभग 11 लाख किसानों को राहत कोष में 415 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए गए हैं। इसको लेकर सरकार ने अधिकारियों को किसानों को सहायता मुहैया कराने के निर्देश भी दिए हैं।       

उत्तर प्रदेश चुनावों के लिए केवल कुछ महीने शेष हैं भाजपा सरकार  राज्य में बाढ़ प्रभावित कारकों को वित्तीय सहायता के वितरण में तेजी लाई है। राज्य के किसानों लगातार काम कर रही है। इस बार बाढ़ और भारी बारिश ने किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इन किसानों की दुर्दशा को समझने और कम करने के लिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने सभी प्रभावित जिलों के अधिकारियों को प्रभावित किसानों का सर्वेक्षण कर उन्हें तत्काल राहत प्रदान करने के निर्देश दिए थे। नतीजतन, प्रशासन ने इन किसानों को तुरंत राहत राशि पहुंचाई।

एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया था कि हर किसान, जिसकी फसल बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुई है उसको मुआवजा दिया जाना चाहिए और प्राथमिकता के आधार पर काम किया जाना चाहिए।

सितंबर और अक्टूबर 2021 की शुरुआत में मूसलाधार बारिश और भारी बाढ़ के कारण प्रभावित किसानों की फसल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी।जिला कोषालय से प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) मोड के तहत मुआवजे की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।