डॉ. हिमांशु पाठक बने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक

डॉ हिमांशु पाठक को कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग का सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है

डॉ. हिमांशु पाठक बने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक
वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. हिमांशु पाठक को कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग का सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है। कार्मिक मंत्रालय ने आदेश जारी के मुताबिक कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। इस समय डॉ. हिमांशु पाठक महाराष्ट्र के बारामती में आईसीएआर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एबॉयोटिक स्ट्रैस मैनेजमेंट के डायरेक्टर हैं। 
इससे पहले डा. हिमाशु पाठक आईसीएआर के कटक स्थित संसधान नेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनआरआरआई) के डायरेक्टर थे। उन्होंने एक वैज्ञानिक के तौर पर 1992 से 2001 तक और 2001-06 तक भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) नई दिल्ली में वरिष्ठ वैज्ञानिक के रूप में काम किया।वह 2009 -16 तक  भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के पर्यावरण विज्ञान विभाग में प्रोफेसर रहे।
कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने डॉ. हिमांशु पाठक को भारतीय कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डेयर) का सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है और उनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से 60 साल की आयु तक के लिए होगी।
वह डॉ. त्रिलोचन महापात्र का स्थान लेंगे जो इस समय सचिव डेअर और आईसीएआर के महानिदेशक हैं।
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई), कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन है जो कि पूरे देश में बागवानी, मत्स्य पालन और पशु विज्ञान समेत कृषि में अनुसंधान और शिक्षा के समन्वय, मार्गदर्शन और प्रबंधन का शीर्ष निकाय है।