फार्मकार्ट किसानों को कृषि उपकरण किराये पर देने की सुविधा देगा

कृषि नवाचार स्टार्ट अप फार्मकार्ट के तकनीकी प्लेटफार्म  रेंट 4 फार्म की पेशकश के साथ कृषि में उपयोग होने वाले उपकरणों को किराये पर उपलब्ध कराने के क्षेत्र  में कदम रखा है। कंपनी उचित किराये दर  पर अच्छी क्वालिटीं  वाली  कृषि मशीनरी और उपकरण किराए पर  किसानों को देकर  मदद करेगा

फार्मकार्ट किसानों को कृषि उपकरण किराये पर देने की सुविधा देगा

बड़वानी, मध्य प्रदेश

कृषि नवाचार स्टार्ट अप फार्मकार्ट ने तकनीकी प्लेटफार्म  रेंट4फार्म की पेशकश के साथ कृषि में उपयोग होने वाले उपकरणों को किराये पर उपल्बध कराने के क्षेत्र  में कदम रखा है। कंपनी ने कहा है कि  ‘रेंट4फार्म’ किसानों को उचित किराये दर  पर अच्छी क्वालिटी  वाली  कृषि मशीनरी और उपकरण को किराए पर  किसानों को देकर  मदद करेगा।

अभी पहले चरण में फार्मकार्ट ने 100 सर्टीफाइड कृषि उपकरण आपूर्तिकर्ताओं के साथ साझेदारी करके  जिला बड़वानी मध्य प्रदेश के  नजदीक 200 गांवों में किराये  पर उपकरणों को देकर  अपनी सेवाएं देना शुरू कर कर दिया है।

फार्मकार्ट के संस्थापक और सीईओ अतुल पाटीदार ने कहा, ‘‘हमने इसी साल जून के मध्य में रेंट4फार्म शुरू किया था  लोगों की तरफ से इसका अच्छा फीडबैक आया। अब हम एक बड़े एरिया में  इस सुविधा का विस्तार कर रहे हैं और कम से कम 10,000 किसानों को  सेवा देने की उम्मीद कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 के अंत तक कंपनी की योजना पूरी तरह से संचालित मोबाइल एप्लिकेशन के साथ 3,500 स्थानों के 20 हजार किसानों तक सेवा पहुंचाने की है। मौजूदा समय में एक लाख से अधिक किसान फार्मकार्ट से जुड़े हुए हैं। फार्मकार्ट के उत्पाद और सेवाएं मध्य प्रदेश के 3,500 गांवों में उपलब्ध हैं और कंपनी अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में भी अपनी पहुंच कायम करने की प्रक्रिया में है।

फार्मकार्ट का मुख्य कार्यालय बड़वानी मध्यप्रदेश में है और इसकी रणनीतिक टीम (स्ट्रेटजी टीम) टोरंटो, कनाडा में कार्यरत है।