इजराइल के सहयोग से बागवानी के उत्कृष्टता केंद्रों का बेहतर संचालनः तोमर

बुधवार को यरुशलम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और इजराइल के कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री ओडेड फोरर के बीच गोलमेज बैठक में कई विषयों पर चर्चा हुई। इस दौरान तोमर ने कहा कि इजराइल के सहयोग से भारत में उत्कृष्टता केंद्रों का बेहतर संचालन हो रहा है, जो आगे सभी राज्यों में स्थापित किए जा सकेंगे

इजराइल के सहयोग से बागवानी के उत्कृष्टता केंद्रों का बेहतर संचालनः तोमर

भारत और इजराइल कृषि, जल प्रबंधन, पर्यावरण व ग्रामीण विकास के क्षेत्र में आधुनिक कृषि तकनीक, क्षमता निर्माण, ज्ञान हस्तांतरण व समर्थन जैसे क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं। बुधवार को यरुशलम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और इजराइल के कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री ओडेड फोरर के बीच गोलमेज बैठक में इन विषयों पर चर्चा हुई। इस दौरान तोमर ने कहा कि इजराइल के सहयोग से भारत में उत्कृष्टता केंद्रों का बेहतर संचालन हो रहा है, जो आगे सभी राज्यों में स्थापित किए जा सकेंगे।

बातचीत के दौरान, माशाव के कृषि सहयोग कार्यक्रमों और भारत में अन्य हितधारकों के पेशेवर प्रशिक्षण गतिविधियों की सराहना की गई। तोमर ने कहा कि भारत सरकार को क्षमता निर्माण और ज्ञान के हस्तांतरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत में माशाव की गतिविधियों को अपनाने की संभावनाओं का पता लगाना है, जिसके लिए प्रत्येक राज्य में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों में मैंने प्रतिनिधिमंडल सहित कृषि में इजराइल की मजबूती और नवाचार को देखा है। इजराइल के रेगिस्तानी क्षेत्रों को वेजिटेबल बास्केट में बदलने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि भारत सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रौद्योगिकी, मशीनीकरण, स्मार्ट व टिकाऊ पद्धतियों और कृषि व्यवसाय मॉडल के साथ किसानों को सशक्त बनाकर कृषि क्षेत्र में तेजी से परिवर्तन ला रही है।