कृषि मंत्री ने कश्मीर दौरे में नेफेड ब्रांड के केसर और कैन्ड चैरी उत्पादों को लांच किया

नेफेड ने कश्मीर में फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन ( एफपीओ ) के साथ मिलकर केसर और चैरी को बाजार लिंकेज देने का कदम उठाया है। नेफेड ब्रांड के केसर और चैरी को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने कश्मीर दौरे में लांच किया। नेफेड के आउटलेट के माध्यम से एफपीओ द्वारा उत्पादित और प्रोसेसिंग किये गये उत्पाद को मार्केट लिंकेज दिया जा रहा है ताकि एफपीओ के सदस्यों और किसानों को अपने उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके

कृषि मंत्री ने कश्मीर  दौरे में नेफेड ब्रांड  के केसर और कैन्ड चैरी उत्पादों को लांच किया

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिहं तोमर ने श्रीनगर में सहकारी क्षेत्र की शीर्ष संस्था नेशनल एग्रीकल्चरल कोआपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमटेड (नेफेड) के ब्रांड के तहत केसर और कैन्ड चैरी उत्पाद लांच किये। नेफेड कश्मीर में फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन ( एफपीओ ) को नेफेड बाजार के आउटलेट के माध्यम से मार्केट लिंकेज प्रदान कर रही है। जिससे एफपीओ द्वारा उत्पादित और प्रोसेसिंग किये गये उत्पाद को  बाजार में नेफेड के ब्रांड वैल्यू के तहत मार्केट किया जा सके ताकि  एफपीओ के सदस्यों  और किसानों  को अपने उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके।   

नेफेड भारत की  बहुराज्य सहकारी संस्था है जिसका मुख्य उद्देश्य है कृषि सहयोग और किसान कल्याण और  सहकारी क्षेत्र में कृषि उत्पादों के विपणन को बढ़ावा देना है । नेफेड ने उपभोक्ता विपणन में अपनी गतिविधियों को विविधिकरण की दिशा में बढ़ाया है ताकि दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं  का उत्पादन करने वाले किसानों को उनके उत्पाद का सही मूल्य मिल सके और इनका  उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को उचित दर पर सही वस्तुओं को उपलब्ध कराया जा सके। दालोंमसालोंचाय और अन्य उत्पादों का नेफेड ब्रांड बेहतर गुणवत्ता के कारण उपभोक्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय है।

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह में भाग लेने के लिए  कृषि मंत्री तोमर कश्मीर दौरे पर हैं। उन्होंने इस दौरे के दौरान अंतर्राष्ट्रीय कश्मीर केसर व्यापार केंद्र  पुलवामा में  ड्रायिंग सेक्शन, स्टिग्मा सेप्रेशन, कोल्ड स्टोरेज, हाई-टेक क्वालिटी कंट्रोल लैब, पैकेजिंग सेक्शन और ई-ऑक्शन सेंटर सहित अन्य आधुनिक सुविधाओं का  भी जायजा लिया ।

कृषि मंत्री ने अपने  इस दौरे के दौरान  श्रीनगर में नेफेड के द्वारा बनाए गये 10 एफपीओ  को इनकार्पोरेशन सर्टिफिकेट भी दिये। इस दौरान और नेफेड ब्रांड के केसर और कैंन्ड चैरी की लांचिंग के मौके पर कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और शोभा  कंरदलाजे और नेफेड के मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव चड्ढा  भी उपस्थित थे।