क्रिस्टल क्रॉप ने फंगीसाइड बाजार में 32% हिस्सेदारी का लक्ष्य रखा
क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड (Crystal Crop Protection) ने अपने प्रमुख फफूंदनाशक (fungicide) ब्रांड बाविस्टिन (Bavistin) की 50वीं वर्षगांठ पर प्रमुख राज्यों में एक सीमित-संस्करण गोल्डन जुबली पैक लॉन्च किया है। वर्ष 1975 में शुरू हुई इस कंपनी ने वित्त वर्ष 2024-25 में 1,000 मीट्रिक टन से अधिक की बिक्री और वित्त वर्ष 2025-26 के लिए 32% बाजार हिस्सेदारी के लक्ष्य रखा है।

एग्रो-केमिकल कंपनी क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड (Crystal Crop Protection) ने 50वीं वर्षगांठ पर फफूंदनाशक (fungicide) बविस्टिन (Bavistin) का सीमित संस्करण गोल्डन जुबली पैक लॉन्च किया है। कंपनी इस प्रोडक्ट को प्रमुख राज्यों में ही लेकर आई है। वित्त वर्ष 2024-25 में इसने 1000 मीट्रिक टन की बिक्री की। वर्ष 2025-26 में इसने बिक्री में 9% वृद्धि एवं 32% मार्केट शेयर प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।
कंपनी ने बविस्टिन को पहली बार 1975 में लॉन्च किया था। इसकी बहुआयामी रोकथाम और इलाज़ क्षमता फसल के हर चरण में बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करती है। बविस्टिन की सिस्टमिक विशेषता उसे पौधे के अंदर संचारित होने में सक्षम बनाती है, जिससे यह हर विकास बिंदु को सुरक्षा प्रदान करता है और कई प्रकार की फफूंद जनित बीमारियों के विरुद्ध संपूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करता है।
इस अवसर पर क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन के प्रबंध निदेशक अंकुर अग्रवाल ने कहा, "बविस्टिन भारतीय खेती की DNA का हिस्सा बन चुका है। पिछले 50 वर्षों में इसने फसलों को सुरक्षा दी है और किसानों की समृद्धि को समर्थन दिया है — जो हमारे व्यापक उद्देश्य को दर्शाता है: किसानों को टिकाऊ, विज्ञान-आधारित समाधानों से सशक्त बनाना। यह गोल्डन जुबली केवल एक उत्पाद का उत्सव नहीं, बल्कि प्रदर्शन और विश्वास पर बनी गहरी साझेदारी का सम्मान है।"
क्रिस्टल ने बविस्टिन का ‘लिमिटेड एडिशन गोल्डन जुबली पैक’ लॉन्च किया है, जिसे महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात, और कर्नाटक जैसे प्रमुख राज्यों में पेश किया गया। इन राज्यों ने इस ब्रांड की सफलता में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है। बविस्टिन 50 ग्राम, 100 ग्राम, 250 ग्राम और 500 ग्राम के पैक आकारों में उपलब्ध है।