यूपी में धान की खरीद 11 लाख टन पर पहुंची

उत्तर प्रदेश में धान की सरकारी खरीद 11 लाख टन के आंकड़े  को पार कर गई है। मौजूदा खरीफ विपणन सत्र में भारतीय खाद्य निगम के साथ राज्य एजेंसियों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य ( एमएसपी) के तहत धान की 11 लाख से अधिक की खरीद की है

यूपी में धान की खरीद 11 लाख टन पर पहुंची

उत्तर प्रदेश में धान की सरकारी खरीद 11 लाख टन के आंकड़े  को पार कर गई है। मौजूदा खरीफ विपणन सत्र में, भारतीय खाद्य निगम के साथ राज्य एजेंसियों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य ( एमएसपी) के तहत धान की 11 लाख से अधिक की खरीद की है। 

उत्तर प्रदेश के खाद्य और नागरिक आपूर्ति आयुक्त सौरभ बाबू ने कहा कि 2,200 करोड़ रुपये की खरीद से 162,569 किसानों को फायदा हुआ है और आने वाले  हफ्तों में इस प्रक्रिया में और भी तेजी आएगी।

चालू खरीफ मार्केटिंग सीजन (2021-22) के लिए ग्रेड ए और सामान्य किस्म के धान का एमएसपी क्रमशः 1,960 रुपये प्रति क्विंटल और 1,940 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीजन में धान की निर्बाध खरीद के लिए अधिकारियों को  नियमित निगरानी और औचक निरीक्षण सुनिश्चित करने का  निर्देश दिया था। किसानों से सीधी खरीदारी  के लिए लगभग 4,010 सरकारी खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं।

इसके अलावा, सरकार ने बिचौलियों और दलालों को दूर रखने के लिए भी सख्त कदम उठाए हैं ताकि केवल वास्तविक तौर पर किसान को ही एमएसपी का लाभ मिल सकें।