इंडिया गेट बासमती राइस और ईट राइट इंडिया ने शुरू किया 'बासमती राइस नो कॉम्प्रोमाइज' जागरुकता अभियान

केआरबीएल लिमिटेड के ब्रांड इंडिया गेट बासमती राइस ने खानपान की स्वस्थ्यकर आदतों को बढ़ावा देने, संतुलित पोषण को प्रोत्साहित करने और देशभर में खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरुकता फैलाने एवं एफएसएसएआई के नए नियमन के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कदम बढ़ाया है।

इंडिया गेट बासमती राइस और ईट राइट इंडिया ने शुरू किया 'बासमती राइस नो कॉम्प्रोमाइज' जागरुकता अभियान
बासमती चावल की पहचान से संबंधित एफएसएसआई के नए नियम 1 अगस्त से प्रभावी हो चुके हैं।

दुनिया के नंबर 1 बासमती चावल ब्रांड इंडिया गेट बासमती राइस और ईट राइट इंडिया ने मिलकर फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) के तत्वाधान में देशव्यापी जनहित शिक्षा व जागरुकता पहल ’बासमती राइस नो कॉम्प्रोमाइज’ की शुरुआत की है। बासमती चावल की पहचान से संबंधित एफएसएसआई के नए नियम 1 अगस्त से प्रभावी हो चुके हैं। केआरबीएल लिमिटेड के ब्रांड इंडिया गेट बासमती राइस ने खानपान की स्वस्थ्यकर आदतों को बढ़ावा देने, संतुलित पोषण को प्रोत्साहित करने और देशभर में खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरुकता फैलाने एवं एफएसएसएआई के नए नियमन के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कदम बढ़ाया है।  

केआरबीएल द्वारा जनहित की पहल ’बासमती राइस नो कॉम्प्रोमाइज’ कॉनक्लेव नई दिल्ली में एफएसएसएआई के सलाहकार-मानक डॉ. हरिंदर सिंह ओबेरॉय की उपस्थिति में शुरू हुआ। यह कॉनक्लेव चंडीगढ़, कोलकाता, लखनऊ, हैदराबाद, चेन्नई, अहमदाबाद, भोपाल और जयपुर होता हुआ मुंबई में संपन्न होगा। इस पहल की सराहना करते हुए डॉ. हरिंदर सिंह ओबेरॉय ने कहा, ’’एफएसएसएआई ने हमेशा उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए प्रयास किए हैं। ईट राइट कैम्पेन व्यापक स्तर पर ग्राहकों को शिक्षित करना जारी रखेगी। एफएसएसएआई गुणवत्ता, प्रामाणिकता और सुरक्षा के बुनियादी सिद्धांत पर काम करती है। केआरबीएल के सहयोग से विभिन्न शहरों में चलने वाला यह जागरुकता अभियान न केवल उपभोक्ताओं को बल्कि रेस्टोरेंट, होटल आदि संस्थागत खरीदारों को भी शिक्षित बनाने में मददगार साबित होगा।’’

एफएसएसएआई के सीईओ कमल वर्धन राव ने केआरबीएल द्वारा ग्राहकों को शिक्षित करने के इस प्रयास की प्रशंसा की जिससे लोगों को एफएसएसएआई द्वारा पास किए गए नियमों की जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे और अधिक आयोजन होने चाहिए जिससे उपभोक्ताओं में जागरुकता पैदा हो, देश के स्वास्थ्य की रक्षा हो और नागरिकों को सही उत्पाद चुनने में मदद मिले।

केआरबीएल लिमिटेड के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनिल मित्तल ने कहा, ’’गुणवत्ता मानकों के अमल को सुनिश्चित करने में हम सदा आगे रहे हैं। करोड़ों भारतीयों और दुनिया भर में चावल के कद्रदान तीन दशकों से हम पर भरोसा कायम रखे हुए हैं। इसलिए यह हमारा दायित्व है कि वे शुद्धता, गुणवत्ता मानकों के महत्व को जानें-समझें तथा गैर-बासमती एवं मिलावटी उत्पादों से अलग असल बासमती चावल की पहचान करने में सक्षम हों। हमें आशा है कि देश भर में इन चर्चाओं से ग्राहकों एवं व्यापारियों को जानकारी के साथ फैसला लेने में मदद मिलेगी जिससे एक सुरक्षित व स्वस्थ भारत की बुनियाद पड़ेगी।’’

’ईट राइट’ पहल एफएसएसएआई ने लॉन्च की है। यह एक राष्ट्रव्यापी अभियान है जो लोगों को प्रोत्साहित करता है कि वे जानकारी के साथ खाद्य पदार्थों का चयन करें और स्वस्थ्यकर जीवनशैली को अपनाएं। इंडिया गेट बासमती राइस इस पहल को समर्थन देने में सक्रिय भूमिका अदा कर रहा है तथा खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और स्वास्थ्यवर्धक आहार को बढ़ावा देने में एफएसएसएआई के मिशन को आगे बढ़ा रहा है। नए बासमती मानकों के बारे में ग्राहकों को शिक्षित करने के लिए दोनों मिलकर काम करेंगे ताकि वे सही बासमती का चयन कर पाएं। बासमती चावल को उसकी विशेष सुगंध, स्वाद एवं लंबे दानों के लिए जाना जाता है।

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