अमूल और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानें अब कितनी हुई कीमतें

लोकसभा चुनाव से नतीजों से पहले अमूल और मडर डेयरी का दूध मंहगा हो गया है। दोनों कंपनियों ने अपने पैक्ड दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। आइए जानते हैं दोनों कंपनियों के पैक्ड दूध की कीमतें अब कितनी हो गई हैं।

अमूल और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानें अब कितनी हुई कीमतें
अमूल और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम

लोकसभा चुनाव से नतीजों से एक दिन पहले डेयरी प्रोडक्ट ब्रांड 'अमूल' और मदर डेयरी का पैक्ड दूध दो रुपये मंहगा हो गया है। अमूल ने देशभर में अपने पैक्ड दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। वहीं, मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर के इलाकों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है। 'अमूल' ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने देश में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। जबकि, मदर डेयरी ने भी दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। अमूल और मदर डेयरी दूध की कीमतों में हुई ये बढ़ोतरी सोमवार (3 जून, 2024) से लागू हो गई है। यानी आज से ग्राहकों को अमूल और मदर डेयरी का दूध 2 रुपये मंहगा मिलेगा। 

अमूल ने क्यों बढ़ाए दाम?

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ  (जीसीएमएमएफ) ने दूध के कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह भी बताई है। जीसीएमएमएफ ने एक बयान जारी कर बताया कि दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी यानी खुदरा मूल्य में 3-4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। जीसीएमएमएफ ने कहा है कि फरवरी, 2023 से उसने प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। जीसीएमएमएफ ने कहा, "यह मूल्य वृद्धि दूध के प्रसंस्करण और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। हमारे सदस्य संघों ने पिछले एक साल में किसानों के लिए कीमत में लगभग 6-8 प्रतिशत की वृद्धि की है।" अमूल की नीति के रूप में दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को जाता है। बयान में कहा गया है, "मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों को लाभकारी दूध कीमतें बनाए रखने और उन्हें अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।" 

अब कितने का मिलेगा अमूल दूध?

दाम में बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड 68 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 57 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा 56 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा। अमूल भैंस के दूध पर तीन रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है जो 73 रुपये लीटर के रेट पर मिलेगा।  

मदर डेयरी ने इस वजह से बढ़ाए दाम 

मदर डेयरी ने पिछले 15 महीनों में इनपुट लागत में वृद्धि के कारण दिल्ली-एनसीआर बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है। दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ अन्य बाजारों में जहां इसकी मौजूदगी है, वहां दूध के सभी प्रकारों की कीमतों में बढ़ोतरी सोमवार (3 जून) से लागू होगी। एक बयान में मदर डेयरी ने कहा कि वह 03 जून, 2024 से सभी बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रही है। 

68 रुपये में मिलेगा मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध 

कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपये प्रति लीटर, जबकि टोंड और डबल-टोंड दूध क्रमश: 56 रुपये और 50 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा। भैंस और गाय के दूध की कीमतें क्रमश: 72 रुपये और 58 रुपये प्रति लीटर कर दी गई हैं। वहीं, टोकन दूध (बल्क वेंडेड दूध) 54 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा। मदर डेयरी ने कहा कि उसने फरवरी 2023 में अपने तरल दूध की कीमतों में आखिरी बार संशोधन किया था।

मदर डेयरी ने कहा, "पिछले कुछ महीनों में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद उपभोक्ता कीमतें बरकरार रखी गईं। इसके अलावा, देश भर में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है। इससे दूध उत्पादन पर असर पड़ने की संभावना है। दूध के मूल्य में वृद्धि मुख्य रूप से उत्पादकों को बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई करने के लिए की गई है, जो एक साल से अधिक समय से बढ़ रही है।"

मदर डेयरी का कहना है कि वह दूध से होने वाली बिक्री का औसतन लगभग 75-80 प्रतिशत दूध किसानों को देती है। इससे डेयरी फार्मिंग को लाभप्रद बनाए रखने और गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलती है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा, "कृषि उत्पादों की कीमतों में वृद्धि का असर आंशिक रूप से ही उपभोक्ताओं पर डाला जा रहा है, जिसमें 3-4 प्रतिशत का संशोधन किया गया है। इससे दूध उत्पादकों और उपभोक्ताओं दोनों के हितों की रक्षा हो रही है।" 

Subscribe here to get interesting stuff and updates!