एग्रीटेक वेंचर फंड ओमनिवोर ने एग्रीफूड लाइफ साइंसेज-केंद्रित ओमनीएक्स बायो को लांच किया

एग्रीटेक वेंचर कैपिटल फर्म ओमनीवर ने कल ओमनीएक्स बायो लॉन्च किया,जो पहले चरण में एग्रीफूड लाइफ साइंसेज स्टार्टअप्स को सहायता करने के लिए एक पहल है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य उन भारतीय उद्यमियों का समर्थन करना है, जो एग्रीकल्चर बॉयो टेक्नालॉजी के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

एग्रीटेक वेंचर फंड ओमनिवोर ने एग्रीफूड लाइफ साइंसेज-केंद्रित ओमनीएक्स बायो को लांच किया

एग्रीटेक वेंचर कैपिटल फर्म ओमनीवर ने कल ओमनीएक्स बायो लॉन्च किया,जो पहले चरण में एग्रीफूड लाइफ साइंसेज स्टार्टअप्स को सहायता करने के लिए एक पहल है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य उन भारतीय उद्यमियों का समर्थन करना है, जो  एग्रीकल्चर बॉयो टेक्नालॉजी  के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

कंपनी ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत, कंपनी नई कृषि प्रणालियों, बायोएनेर्जी और बायोमैटिरियल्स के साथ-साथ वैकल्पिक प्रोटीन सहित नवीन खाद्य पदार्थों पहल पर नई पहल में निवेश करेगी ।

ओमनिवोर ने कहा कि यह घरेलू और निर्यातित देशों में सेल प्वाईंट तक पहुंच सके । इसके लिए ग्लोबल फूड लाइफ साइंस लीडर और संस्थागत भागीदारी के साथ परामर्श के अलावा, व्यवसाय के विकास में सपोर्ट के लिए ओमनीएक्स बायो को ओमनिवोर  वित्तीय मदद करेगी।

कंपनी ने कहा  कि इस कार्यक्रम में ओमनिवोर टीम के सभी सदस्य ओमनीएक्स बायो मदद करेगें । इसके साथ कंपनी का कहना था कि इस पहल की निगरानी के लिए  फिलॉसफी के पीएचडी धारक लाइफ साइंटिस्ट 2022 में टीम में शामिल किया जाएगा । पूरे भारत में  एग्रीकल्चर लाइफ साइंस इकोसिस्टम को विकसित करने में मदद करेगें।

ओमनिवोर  के अनुसार एग्री फूड लाइफ साइंसेज में भारत की प्रगति पिछले दो दशकों से रुकी हुई है जो जल्द ही जलवायु परिवर्तन का खामियाजा भुगतेंगे। इसलिए देश को भविष्य के लिए अपनी कृषि और खाद्य प्रणालियों के सिंथेटिक जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी में नए अविष्कारों  की जरूरत है । ओमनिवोर ने कहा कि एग्रीफूड लाइफ साइंसेज, भारतीय किसानों के भविष्य को सुरक्षित करते हुए, भारत के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ओमनिवोर के मैनेजिंग पार्टनर  मार्क कान ने कहा कि हम भारत में कृषि खाद्य जीवन विज्ञान पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए ओमनीएक्स बायो को लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं। इस क्षेत्र में तकनीकी प्रगति भारतीय कृषि में कुछ सबसे कठिन चुनौतियों को प्रभावी ढंग से हल कर सकती है।

 ओमनिवोर ने कहा कि ओमनीएक्स बॉयो  के पहले बॉयो प्राइम नाम के एक स्टार्टअप का समर्थन किया है, जो जैविक फसल इनपुट विकसित करता है जो पर्यावरण या किसानों और उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना पैदावार बढ़ाता है। वेंचर कैपिटल फर्म ने निवेश का ब्योरा नहीं दिया।